Virat Kohli broke Sachin Tendulkar this record

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा ‘क्रिकेट के भगवान’ का रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज

Virat Kohli broke Sachin Tendulkar this record

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : January 19, 2022/9:12 pm IST

पार्ल : Virat Kohli broke Sachin Tendulkar this record  स्टार बल्लेबाज विराट कोहली बुधवार को महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (5065 रन) को पीछे छोड़कर विदेशों में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गये। कोहली ने यह उपलब्धि यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में हासिल की। कोहली ने तीन चौकों की मदद से 63 गेंद में 51 रन बनाये। कोहली के नाम पर अब एकदिवसीय मैचों में विदेशी सरजमीं पर 5108 रन दर्ज हो गए हैं।

Read  more : टेस्टिंग, आइसोलेशन और क्वारंटाइन के लिए नए दिशा-निर्देश जारी, इस राज्य में 7 दिन बाद दोबारा टेस्ट की जरूरत नहीं 

Virat Kohli broke Sachin Tendulkar this record  श्रीलंका के कुमार संगकारा (5,518) विदेशी सरजमीं पर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं। जब कोहली 27 रन पर पहुंचे, तब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ को सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी पीछे छोड़ दिया। कोहली इस मामले में अब सिर्फ तेंदुलकर से पीछे हैं जिन्होंने वनडे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2,001 रन बनाये हैं। तेंदुलकर सभी देशों के खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन जोड़ने के मामले में शीर्ष पर हैं। कोहली के इस मैच से पहले 1287 रन थे।

Read  more : यूपी दौरे से वापस लौटे सीएम भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं को स्टार प्रचारक नहीं बनाए जाने पर कसा तंज, कही ये बात 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली छठे नंबर पर हैं। वह तेंदुलकर के अलावा रिकी पोंटिंग (1879), कुमार संगकारा (1789), स्टीव वॉ (1581) और शिवनारायण चंद्रपॉल (1559) से पीछे हैं। पिछले हफ्ते कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़कर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था।

 

 

 
Flowers