मनीष रावत ने शुरूआती 35 किमी पैदल चाल का स्वर्ण पदक जीता | Manish Rawat wins gold medal for initial 35 km walk

मनीष रावत ने शुरूआती 35 किमी पैदल चाल का स्वर्ण पदक जीता

मनीष रावत ने शुरूआती 35 किमी पैदल चाल का स्वर्ण पदक जीता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : February 14, 2021/11:23 am IST

रांची, 14 फरवरी (भाषा) ओलंपियन मनीष रावत ने रविवार को यहां राष्ट्रीय ओपन पैदल चाल चैम्पियनशप के दूसरे और अंतिम दिन पुरूष वर्ग की शुरूआती 35 किमी स्पर्धा में जीत हासिल की।

उत्तराखंड के रावत ने तमिलनाडु के गणपति कृष्णन को नौ मिनट के अंतर से आसानी से पीछे छोड़ा दी। उन्होंने दो घंटे 49 मिनट 12 सेकेंड का समय निकाला, हालांकि वह अगले साल की विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफाइंग मानक दो घंटे 35 मिनट के समय से बाहर ही रहे।

विश्व एथलेटिक्स के तोक्यो ओलंपिक के बाद 50 किमी पैदल चाल स्पर्धा हटाने के फैसले को देखते हुए भारत में पहली बार 35 किमी पैदल चाल स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है।

प्रविष्टियों की कमी की वजह से महिलाओं की 35 किमी पैदल चाल स्पर्धा आयोजित नहीं की जा सकी।

पंजाब के 36 वर्षीय गुरप्रीत सिंह ने पुरूषों की 50 किमी पैदल चाल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता जिसमें उन्होंने तीन घंटे 59 मिनट 42 सेकेंड का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय निकाला। वह चार घंटे से कम समय में यह दूरी पार करने वाले पांचवें भारतीय बन गये।

गुरप्रीत का समय हालांकि तोक्यो ओलंपिक के क्वालीफाइंग समय तीन घंटे 50 मिनट से नौ मिनट ज्यादा रहा। उत्तर प्रदेश के राम बाबू ने दूसरे और गुजरात के सागर जोशी तीसरे स्थान पर रहे।

पुरूषों की अंडर-20 10 किमी पैदल चाल स्पर्धा में मध्यप्रदेश के विश्वेंद्र सिंह ने 42 मिनट 14 सेकेंड से स्वर्ण पदक जीता। उत्तराखंड के परमजीत सिंह बिशी दूसरे और मध्यप्रदेश के बजरंगी प्रजापति तीसरे स्थान पर रहे।

महिलाओं के वर्ग में उत्तराखंड की रेशमा पटेल (49:28) ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। राजस्थान की गीता लोहार और उत्तर प्रदेश की मुनीता प्रजापति ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक हासिल किये।

शनिवार को तीन भारतीय रेस वॉकर ने आगामी तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था जिसमें संदीप कुमार और प्रियंका गोस्वामी ने क्रमश: पुरूष और महिला 20 किमी स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़े थे। इसमें तीसरे एथलीट हरियाणा के राहुल कुमार थे।

संदीप, राहुल और गोस्वामी ने अमेरिका के यूज्ने में होने वाली 2022 विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिये भी क्वालीफाई किया।

संदीप ने एक घंटे 20 मिनट और 16 सेकंड का समय निकालकर पुरूष ग्रुप ए 20 किलोमीटर में जीत दर्ज की थी। वहीं गोस्वामी ने महिलाओं के ग्रुप ए वर्ग में एक घंटे 28 मिनट और 45 सेकंड का समय निकाला।

पुरूष वर्ग में दूसरे स्थान पर रहे राहुल कुमार ने भी एक घंटे 20 मिनट और 26 सेकंड का समय निकालकर ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया।

अब तक भारत के कुल पांच रेसवॉकर तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं । केटी इरफान (पुरूष 20 किमी) और भावना जाट (महिला 20 किमी ) पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं ।

भाषा नमिता पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)