Novak Djokovic won the Australian Open for the 10th time

नोवाक जोकोविच ने की राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी, 10वीं बार जीता ऑस्ट्रेलियाई ओपन

Novak Djokovic won Australian Open : सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने मेलबर्न पार्क में खेले गए ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में स्टेफानोस

Edited By :   Modified Date:  January 29, 2023 / 07:15 PM IST, Published Date : January 29, 2023/7:15 pm IST

नई दिल्ली : Novak Djokovic won Australian Open : सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने मेलबर्न पार्क में खेले गए ऑस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर करियर का 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया। इस जीत के साथ उन्होंने राफेल नडाल के 22 एकल खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जो टूर्नामेंट में दूसरे दौर में बाहर हो गए थे। रॉड लैवर एरिना पर तीन घंटे से ज्यादा चले पुरुष एकल मुकाबले में जोकोविच ने हैमस्ट्रिंग की चोट से पार पाते हुए सिटसिपास को 6-3, 7-6(4), 7-6(5) से मात दी।

यह भी पढ़ें : कपिल शर्मा को मिला इस दिग्गज डायरेक्टर का साथ, जल्द बड़े पर्दें पर आएंगे नजर 

जोकोविच ने की राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी

Novak Djokovic won Australian Open : विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के खेल रहे सिटसिपास ने पहला सेट गंवाने के बाद बेहतर खेल दिखाया, लेकिन महत्वपूर्ण मौकों पर जोकोविच पॉइंट स्कोर करने में कामयाब रहे। आखिरी सेट के निर्णायक गेम में जोकोविच के 6-3 पर तीन चैंपियनशिप प्वाइंट हासिल करने के बाद सिटसिपास ने दो अंक अपने पक्ष में किए, लेकिन उनका आखिरी शॉट कोर्ट से बाहर गिरने के कारण जोकोविच ने खिताब अपने नाम कर लिया। राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी की जोकोविच ने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में राफेल नडाल (22) की बराबरी कर ली है। साथ ही यह सर्बियाई दिग्गज का 10वां ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब है, जबकि उनके बाद रोजर फेडरर ने यह टूर्नामेंट छह बार ही जीता है।

यह भी पढ़ें : Crazy for shahrukh : विकलांग दोस्त को पीठ में लादकर ‘पठान’ दिखाने पहुंचा थियेटर, लोगों ने कहा ‘ऐसी दीवानगी देखीं नहीं’

रैंकिंग में नंबर वन बने जोकोविच

Novak Djokovic won Australian Open : जोकोविच ने मैच के दौरान कुछ महत्वपूर्ण मौकों पर काफी अच्छा खेल दिखाया और इस जीत से वह एटीपी रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच जाएंगे। अब हार्डकोर्ट टूर्नामेंट में उनकी जीत की लय 28 मैच की हो गई है। एक साल पहले वह ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेल पाए थे क्योंकि उन्हें कोविड-19 का टीकाकरण नहीं करवाने के कारण देश से निर्वासित कर दिया गया था। लेकिन तब से सरकार की पांबदियां कम हो गयी हैं और इस 35 साल के खिलाड़ी को टीकाकरण नहीं करवाने के बावजूद इस बार वीजा मिल गया।

यह भी पढ़ें : माघ पूर्णिमा पर एक साथ 4 दुर्लभ योग, इन लोगों की चमकेगी किस्मत, होगी पैसों की बारिश 

फ्रेंच ओपन हारे थे जोकोविच

Novak Djokovic won Australian Open : जोकोविच के नाम पहले ही नौ आस्ट्रेलियाई ओपन ट्राफियां जीतने का रिकॉर्ड था जिसमें उन्होंने एक और खिताब जोड़ दिया। उनकी 22 मेजर चैम्पियनशिप में सात विम्बलडन, तीन अमेरिकी ओपन और दो फ्रेंच ओपन की ट्रॉफियां शामिल हैं। अब वह टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा 22 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले राफेल नडाल के साथ बराबरी पर पहुंच गए हैं। सिटसिपास इस तरह मेजर फाइनल्स में 0-2 से पिछड़ गये। वह 2021 फ्रेंच ओपन में भी जोकोविच से हार गये थे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें