पंघाल पेरिस खेलों से पहले शिल्लारू में अभ्यास करना चाहते हैं |

पंघाल पेरिस खेलों से पहले शिल्लारू में अभ्यास करना चाहते हैं

पंघाल पेरिस खेलों से पहले शिल्लारू में अभ्यास करना चाहते हैं

:   Modified Date:  June 12, 2024 / 08:55 PM IST, Published Date : June 12, 2024/8:55 pm IST

नयी दिल्ली, 12 जून (भाषा) ओलंपिक का टिकट पक्का कर चुके भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल विदेश में तैयारी करने के बजाय पेरिस खेलों के लिए शिल्लारू में भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के उच्च ऊंचाई वाले प्रशिक्षण केंद्र में अभ्यास करना चाहते हैं।

 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता पंघाल ने हिमाचल प्रदेश के शिल्लारू में साइ के नेताजी सुभाष ‘हाई एल्टीट्यूड ट्रेनिंग सेंटर’ में प्रशिक्षण लेने की इच्छा जताते हुए कहा कि इससे उन्हें अपनी सहनशक्ति को मजबूत करने में मदद मिलेगी। वह अपनी सहनशक्ति को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

रोहतक के मुक्केबाज पंघाल ने आईओए (भारतीय ओलंपिक संघ) और बीएफआई (भारतीय मुक्केबाजी महासंघ) के सहयोग से साइ द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं शिल्लारू में उच्च ऊंचाई वाले प्रशिक्षण की योजना बना रहा हूं। अगर ऐसा होता है तो यह मेरे लिए बहुत अच्छा होगा। मैं सहनशक्ति पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। वजन कम करने के बाद तीसरे दौर में मुझे थकान महसूस होती है। इसलिए, मैं इसे बढ़ाने पर काम कर रहा हूं।’’

पंघाल ने इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रीय टीम में वापसी कर ओलंपिक के अंतिम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में 51 किग्रा में कोटा हासिल किया।

विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर रह चुके 28 वर्षीय इस खिलाड़ी ने कहा कि विदेशों में अभ्यास के दौरान उन्हें खान-पान में परेशानी होती है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे बाहर के खान-पान से दिक्कत है। मुझे मेरे मुताबिक खाने के लिए कुछ नहीं मिलता और मेरा वजन भी कम है। पिछली बार (तोक्यो ओलंपिक से पहले) यह एक बड़ी समस्या थी।’’

भाषा आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)