फोगाट सिस्टर्स कैंप से बाहर, एशियाड में खेलना मुश्किल | phogat sisters :

फोगाट सिस्टर्स कैंप से बाहर, एशियाड में खेलना मुश्किल

फोगाट सिस्टर्स कैंप से बाहर, एशियाड में खेलना मुश्किल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : May 17, 2018/11:47 am IST

नई दिल्ली। भारत में महिला रेसलिंग की आइकॉन बन चुकी फोगाट सिस्टर्स की इसी साल होने वाले एशियाड में खेलने की उम्मीदें टूटती नजर आ रही हैं। अनुशासनहीनता के आरोप में उन्हें रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने कैंप से बाहर कर दिया है। एशियाड के लिए यह कैंप लखनऊ में चल रहा है। चारों बहनों गीता फोगाट, बबीता फोगाट, ऋतु फोगाट और संगीता फोगाट को कैंप से बाहर कर दिया गया है।

एशियाड के लिए ट्रायल इस महीने के आखिर में होना है, जिसमें इन बहनों को शामिल नहीं होने दिया जाएगा। कोच कुलदीप मलिक की रिपोर्ट ने फेडरेशन ने ये कार्रवाई की है। बता दें कि यह कैंप 10 मई से शुरु हुआ है और 25 जून तक चलेगा। महिलाओं का कैंप लखनऊ (हरियाणा) में लगा हुआ है, जबकि पुरुषों का सोनीपत (हरियाणा) में चल रहा है।

यह भी पढ़ें : मलेशिया को हराकर भारत एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में

 

बताया जा रहा है कि फेडरेशन को फोगाट सिस्टर्स के साथ अन्य कई पहलवानों के खिलाफ शिकायत मिली थी कि जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है। एशियाड को देखते हुए इस कैंप में हिस्सा लेना जरूरी था। फेडरेशन ने कुल 15 पुरुष-महिला पहलवानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

वहीं कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह का कहना है कि इन पहलवानों को हिस्सा नहीं लेने के बारे में पहले ही फेडरेशन को बताना चाहिए था। ऐसे में हम दूसरे पहलवानों को मौका देते। उन्होंने कहा कि कैंप में नहीं पहुंचना यह बतलाता है कि वे अपने खेल को लेकर अनुशासित नहीं हैं।

इन्हें किया गया कैंप से बाहर

ऋतु फोगाट (50kg), इंदु चौधरी (50kg), संगीता फोगाट (57kg), गीता फोगाट (59kg), रविता (59kg), पूजा तोमर (62kg), मनू (62kg), नंदीनी सलोखे (62kg), रेशमा माने (62kg), अंजू (65kg), मनू तोमर (72kg), कामिनी (72kg), बबीता फोगाट (53kg), श्रवण (61kg) and सत्यव्रत कादियान (97kg)