IPL 2022: राहुल के शतक से जीता लखनऊ, प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने के कगार पर मुंबई |

IPL 2022: राहुल के शतक से जीता लखनऊ, प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने के कगार पर मुंबई

IPL 2022: कप्तान लोकेश राहुल (103 रन) की नाबाद शतकीय पारी के बाद आवेश खान की शानदार गेंदबाजी के दम में लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को यहां मुंबई इंडियन्स को 18 रन से हराया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : April 16, 2022/8:06 pm IST

मुंबई, 16 अप्रैल । IPL 2022 Updates Hindi : कप्तान लोकेश राहुल (103 रन) की नाबाद शतकीय पारी के बाद आवेश खान की शानदार गेंदबाजी के दम में लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार को यहां मुंबई इंडियन्स को 18 रन से हराया। मुंबई को अब भी सत्र में पहली जीत का इंतजार है और यह पहली बार है जब टीम को लगातार छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा हो। इससे मुंबई प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने के कगार पर भी पहुंच गया।

IPL 2022: लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर चार विकेट पर 199 रन बनाने के बाद मुंबई की टीम को नौ विकेट पर 181 रन पर रोक दिया। आवेश खान ने लखनऊ के लिए चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट लिये।   अपना 100वां आईपीएल मैच खेल रहे राहुल ने 60 गेंद की नाबाद पारी नौ चौके और पांच छक्के लगाये। इस दौरान उन्हें सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (13 गेंद में 24 रन) और अनुभवी मनीष पांडे (29 गेंद में 38 रन का अच्छा साथ मिला।

उन्होंने डिकॉक के साथ पहले विकेट के लिए 52 जबकि पांडे के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम एक बार फिर अच्छी शुरुआत करने में विफल रही। कप्तान रोहित शर्मा (सात रन) तीसरे ओवर में आवेश खान की गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक को कैच थमा बैठे।

read more: Khairagarh By-Election में Congress को मिली बड़ी जीत। Minister Amarjit Bhagat से खास बातचीत। देखिए

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया तो वही इशान किशन (17 गेंद में 13 रन) रनों के लिए जूझते दिखे। ब्रेविस 13 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का की मदद से 31 रन बनाये लेकिन पावर प्ले के आखिरी ओवर में आवेश का दूसरा शिकार बन गये। छह ओवर में मुंबई का स्कोर दो विकेट पर 57 रन था लेकिन सातवें ओवर में गेंदबाजी के आये मार्कस स्टोइनिस (13 रन पर एक विकेट) ने किशन को बोल्ड कर इसी स्कोर पर टीम को तीसरा झटका दिया।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव और युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा (26 गेंद में 26 रन) ने अगले कुछ ओवर में जोखिम नहीं लिया।  दोनों ने 12वें और 13वें ओवर में क्रमश: कृणाल पंड्या और रवि बिश्नोई (34 रन पर एक विकेट) के खिलाफ दो-दो चौके लगाकर जरूरी रन गति को नियंत्रित रखने की कोशिश की।

जेसन होल्डर (34 रन पर एक विकेट) ने 15वें ओवर में शानदार यॉर्कर पर तिलक को बोल्ड कर चौथे विकेट के लिए सूर्यकुमार के साथ  64 रन की साझेदारी को तोड़ा। अब मुंबई को पांच ओवर में 75 रन की जरूरत थी और क्रीज पर सूर्यकुमार के साथ कीरोन पोलार्ड (14 गेंद में 25 रन) मौजूद थे। सूर्यकुमार बिश्नोई की गेंद को दर्शकों के पास भेजने के प्रयास में बाउंड्री के पास लपके गये। उन्होंने 27 गेंद में तीन चौकों की मदद से 37 रन बनाये।

read more:  आलिया-रणबीर के घर आशीर्वाद देने पहुंचे किन्नर, घर के बाहर डांस करते आए नजर

पोलार्ड ने चमीरा के खिलाफ 17वें ओवर में दो और 18वें ओवर में आदेश के खिलाफ एक छक्का लगाया। जयदेव उनादकट ने 19वें ओवर में जेसन होल्डर के खिलाफ छक्का और दो चौका जड़कर मैच को रोमांचक बना दिया। आखिरी ओवर में मुंबई को 26 रन चाहिए थे। उनादकट (14 रन) और फिर मुरुगन अश्विन (छह रन) पोलार्ड के लिए रन आउट होकर अपने विकेट कुर्बान किये। मुंबई की हार सुनिश्चित होने के बाद पोलार्ड भी स्टोइनिस को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये।

इससे पहले राहुल और डिकॉक ने पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण मिलने के बाद लखनऊ को तेज शुरुआत दिलायी।  डिकॉक ने उनादकट ( 32 रन पर दो विकेट और मुरुगन अश्विन के क्रमश: दूसरे और तीसरे ओवर में दो-दो चौके जड़े तो वहीं राहुल ने टायमल मिल्स के द्वारा किये गये पांचवें ओवर में दो चौकों के बाद एक छक्का जड़ ओवर से कुल 16 रन बटोरे।

मुंबई के लिए पदार्पण कर रहे एलन (46 रन पर एक विकेट) का स्वागत डिकॉक ने छक्के से किया लेकिन अगली गेंद पर पगबाधा आउट हो गये। मनीष पांडे ने टीम में वापसी का जश्न पहली गेंद पर चौका लगाकर मनाया जिससे पावरप्ले में लखनऊ का स्कोर एक विकेट पर 57 रन हो गया। राहुल ने  मुरुगन अश्विन और उनादकट के खिलाफ छक्का जड़ रन गति को तेज किया, जिससे टीम ने 12वें ओवर में रनों का शतक पूरा किया।

read more: Congress ने जीता Khairagarh का रण। Yashoda Verma ने कहा- लोगों को CM Bhupesh Baghel पर भरोसा

पांडे खतरनाक होते इससे पहले ही मुरुगन अश्विन ने उन्हें बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखायी।  स्टोइनिस (10 रन) ने क्रीज पर उतरने के बाद पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा। राहुल ने इसके बाद एलन के ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया जिससे मुंबई ने 15 ओवर में 150 रन पूरे किये। बुमराह का अगला ओवर किफायती रहा। उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 24 रन दिये। उनादकट ने इसके बाद स्टोइनिस (10) और दीपक हुड्डा (15) को 18वें और 20वें ओवर में आउट किया।

इस बीच राहुल ने 19वें ओवर में मिल्स के खिलाफ चौका जड़ा हुड्डा को स्ट्राइक दिया, जिन्होंने गेंद को दर्शक दीर्घा में भेजने के बाद चौका लगाया फिर राहुल ने चौका जड़ 56 गेंद में का सत्र का अपना दूसरा और आईपीएल करियर का तीसरा शतक पूरा किया। लखनऊ ने इस ओवर से 22 रन बटोरे जिससे मिल्स ने तीन ओवर में बिना सफलता के 54 रन लुटाये।