Team India 2023 Series Schedule: वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया खेलेगी 28 वनडे! जानें एशिया कप समेत पूरा शेड्यूल |

Team India 2023 Series Schedule: वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया खेलेगी 28 वनडे! जानें एशिया कप समेत पूरा शेड्यूल

Team India 2023 Series Schedule: क्रिकेट फैंस के अलावा कई दिग्गज भी अब टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की आलोचना कर रहे हैं, भारतीय टीम का पिछले दो टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन रहा है, हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हारकर बाहर हुई थी।

Edited By: , December 9, 2022 / 10:46 AM IST

Team India 2023 Series Schedule: नई दिल्ली, 09 दिसंबर 2022। Team India 2023 Series Schedule: भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों बांग्लादेश दौरे पर है, जहां उसे वनडे सीरीज में हार झेलनी पड़ी है, तीन वनडे मैचों की सीरीज में अब तक दो मैच हुआ, जिसमें बांग्लादेश ने 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है, बांग्लादेश जैसी कमजोर टीम के खिलाफ हार के बाद अब भारतीय टीम पर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। BCCI ने श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की आगामी होम सीरीज के कार्यक्रम की घोषणा की है।

क्रिकेट फैंस के अलावा कई दिग्गज भी अब टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की आलोचना कर रहे हैं, भारतीय टीम का पिछले दो टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन रहा है, हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट से हारकर बाहर हुई थी।

बता दें कि अगले साल वनडे वर्ल्ड कप होना है, जो भारत की मेजबानी में ही खेला जाएगा, ऐसे में देखना होगा कि क्या इस बांग्लादेश के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया कुछ सुधार कर पाएगी या नहीं?
यहां फैन्स को बता दें कि सुधार के लिए अब भी भारतीय टीम के पास काफी समय है।

read more: Gujarat: बीजेपी ने रच दिया इतिहास! गुजरात में बनाया एकसाथ 2 रिकॉर्ड, एक तो आजतक कोई तोड़ नहीं पाया

उसे अगले साल जनवरी से आखिर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से तक द्विपक्षीय सीरीज के तहत कुल 15 वनडे मैच खेलने हैं। जबकि इसी बीच वनडे फॉर्मेट में एशिया कप भी खेला जाएगा, जिसके तहत फाइनल समेत 13 मैच खेले जाएंगे, हालांकि यह टूर्नामेंट पाकिस्तान की मेजबानी में होना है।

 

Team India 2023 Series Schedule: पाकिस्तान में एशिया कप खेल पाना नामुमकिन

ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने अपने बयान से पहले ही साफ कर दिया है कि भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर नहीं जाएगी, ऐसे में 13 मैच खेल पाना मुमकिन नहीं होगा। ऐसे में टीम इंडिया के पास वर्ल्ड कप से पहले तक सिर्फ 15 मैच ही होंगे, इसी को ध्यान में रखते हुए कब कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा को काफी सख्त फैसले लेने होंगे और मजबूत टीम बनानी होगी।

read more: चीन का रवैया निस्संदेह पहले से अधिक आक्रामक हुआ है : न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री

भारतीय टीम का अगले साल का शेड्यूल इस प्रकार है —

जनवरी: श्रीलंका के खिलाफ घरेलू मैदान पर
वनडे मैच: 3
टी20 मैच: 3

जनवरी-फरवरी: न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर
वनडे मैच: 3
टी20 मैच: 3

फरवरी-मार्च: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर
वनडे मैच: 3
टेस्ट मैच: 4

जुलाई-अगस्त: वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी के घर पर
टेस्ट मैच: 2
वनडे मैच: 3
टी20 मैच: 3

सितंबर: एशिया कप 2023
एशिया कप 2023 का ओयजन सितंबर के महीने में पाकिस्तानी जमीं पर होना संभावित है। हालांकि अबतक कोई आधिकारिक शेड्यूल का ऐलान नहीं हुआ है। टूर्नामेंट में फाइनल समेत 12 वनडे मैच खेले जाएंगे।

सितंबर-अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर
वनडे मैच: 3
टी20 मैच: 5

अक्टूबर-नवंबर: भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा
टूर्नामेंट में 48 वनडे मैच खेले जाएंगे