टेस्ट क्रिकेट में भी नो बॉल पर मिल सकती है फ्री हिट, खेल में रोमांच लाने नियमों में बदलाव का प्रस्ताव

टेस्ट क्रिकेट में भी नो बॉल पर मिल सकती है फ्री हिट, खेल में रोमांच लाने नियमों में बदलाव का प्रस्ताव

  •  
  • Publish Date - March 14, 2019 / 05:18 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 07:48 PM IST

लंदन। टेस्ट क्रिकेट को और ज्यादा रोचक बनाने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति ने टेस्ट क्रिकेट को दिलचस्प बनाने के लिए कुछ प्रस्ताव दिए हैं । टेस्ट क्रिकेट में समय बर्बाद होने से रोकने के लिए ‘शॉट क्लॉक’ लगाया जाना, शुरुआती विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए मानक गेंद का इस्तेमाल और नो बॉल के लिए फ्री हिट जैसी सिफारिशें शामिल हैं। बता दें कि ये सुझाव 232 साल पुरानी संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब  यानि एमसीसी  वर्ल्ड क्रिकेट कमेटी ने दिए हैं।

ये भी पढ़ें-PCB को ICC का मुहतोड़ जवाब, कैमफ्लेज कैप के लिए टीम इंडिया ने ली थी…

माइक गेटिंग की अध्यक्षता वाली एमसीसी की कमेटी में पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग जैसे विश्व क्रिकेटर शामिल हैं। टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए लगातार बदलाव किए जाने की जरुरत महसूस की जा रही है। नो बॉल पर फ्री हिट का इस्तेमाल वनडे और टी-20 में पहले ही किया जा रहा है। यदि सब कुछ सुझाव के मुताबिक हुआ तो बहुत जल्द टेस्ट क्रिकेट में भी रोमांच होगा।

ये भी पढ़ें- ऋषभ पंत ने छोड़ी स्टम्पिंग तो याद आए धोनी, कोहली ने खराब फील्डिंग-क…

टेस्ट क्रिकेटको काफी धीम माना जाता है। खिलाड़ी से लेकर अंपायर तक स्लो एक्टिव दिखते हैं । वहीं अब स्लो ओवर रेट पर लगाम लगाने के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। इसके तहत फील्डिंग कर रही टीम को अगला ओवर शुरू करने के लिए 45 सेकंड का टाइम दिया जाएगा। नए बल्लेबाज को आने के लिए 60 सेकंड का समय दिया जाएगा। इसका पालन नहीं करने वाली टीम को चेतावनी दी जाएगी। पारी में दोबारा गलती होने पर विपक्षी टीम को 5 पेनल्टी रन दिए जाएंगे।