Super Over Rule In Cricket WorldCup 2023

Cricket WorldCup 2023: ICC सख्त.. इस बार टाई मुकाबले का फैसला “ज्यादा बाउंड्री” नियम से नहीं.. चाहे जितने बार हो मैच टाई ऐसे निकलेगा नतीजा

Super Over Rule In Cricket WorldCup 2023 इस बार टाई मुकाबले का फैसला ज्यादा बाउंड्री'' नियम से नहीं.. चाहे जितने बार हो मैच टाई

Edited By :   Modified Date:  October 2, 2023 / 03:53 PM IST, Published Date : October 2, 2023/3:39 pm IST

नई दिल्ली: पिछली बार विश्वकप का एक नियम काफी चर्चा के साथ-साथ विवादों में रहा। (Super Over Rule In Cricket WorldCup 2023) यह नियम था टाई मुकाबले में ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजेता घोषित करने का। इसी नियम का फायदा पाकर इंग्लैण्ड की टीम ने अपनी सरजमीं पर पहली बार आईसीसी का सबसे बड़ा खिताब यानी वर्ल्डकप अपने नाम किया था। दरअसल 2019 में यह मुकाबला इंग्लैण्ड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था।

Monalisa Hot Pic: मोनालिसा ने रेड क्रॉप टॉप पहन लगाया हॉटनेस का तड़का

टाई मुकाबले के लिए सुपर ओवर का फैसला किया गया था लेकिन आश्चर्यजनक तरीके से दोनों टीमों का सुपर ओवर में भी रन बराबर रहे। इसके बाद मैच रैफरी ने आश्चर्यजनक तरीक से इंग्लैण्ड को विजेता घोषित कर दिया था। फैंस हैरान थे और इंग्लैण्ड की टीम में जश्न का माहौल था। बताया गया कि इंग्लैण्ड ने अपनी पारी में अधिक चौके और छक्के लगाए थे। इस लिहाज से उन्हें विजयी घोषित कर दिया। हालाँकि क्रिकेट फैंस को आईसीसी का यह फैसला रास नहीं आया और इस नियम की खूब आलोचना हुई।

वही अब बताया गया है कि आईसीसी ने इस नियम में बड़ा बदलाव किया है। सूत्रों की माने तो टाई मुकाबले का आखिरी सुपर ओवर की मदद से ही होगा। फिर चाहे सुपर ओवर कितनी ही बार बराबरी से खत्म हो। इस नियम के सामने आने के बाद फैंस में विश्वकप को लेकर उत्साह बढ़ गया है।

भारत के मुकाबले

वनडे वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से होने जा रही है। टीम इंडिया अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। टूर्नामेंट में भारतीय टीम कुल 9 मैच खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला 12 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा, जबकि न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीमें 13 अक्टूबर को आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों के बीच मुकाबला भारतीय समयनुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा।

October Festival List 2023: इस महीने पड़ेगा सूर्य ग्रहण, देखें अक्टूबर में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट 

भारत-पाकिस्तान की टीमें 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। यह मुकाबला दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा, जबकि इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला 15 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे से खेला। जाएगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें