चुनावी मौसम में गूगल पर इन नेताओं को दस हजार से एक लाख बार तक किया जा रहा सर्च | Assembly Election 2018 :

चुनावी मौसम में गूगल पर इन नेताओं को दस हजार से एक लाख बार तक किया जा रहा सर्च

चुनावी मौसम में गूगल पर इन नेताओं को दस हजार से एक लाख बार तक किया जा रहा सर्च

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 19, 2018/8:58 am IST

भोपाल। ध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ती जा रही है। आम लोगों में भी चुनाव और नेताओं को लेकर दिलचस्पी बढ़ रही है। हर जगह चुनावों को लेकर न सिर्फ चर्चा है, बल्कि नेताओं के बारे में जानने के लिए लोग इंटरनेट का सहारा भी ले रहे हैं। इस साल मध्य प्रदेश से इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले नेताओं में कांग्रेस के ज्यादा हैं।

चुनाव आते ही मध्य प्रदेश में नेताओ को जानने को लेकर आम जनता ने उत्सुकता बढ़ती जा रही हैहर कोई जानना चाहता है कि उनके प्रदेश में जो चेहरे लोकप्रिय हैं, उनके बारे में क्या कुछ ख़ास है मध्य प्रदेश में गूगल पर हर महीने बड़ी संख्या में नेताओ के बारे में जानकारी ली जा रही हैकांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया और समन्वय समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह इस साल इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले नेताओं में शुमार हैं। वहीं, भाजपा से सिर्फ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही इन नेताओं के बराबर सर्च किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : अमित जोगी का बयान- जोगी कहीं से नहीं लड़ेंगे चुनाव, ये है वजह 

इंटरनेट पर भाजपा के नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय और राकेश सिंह की लोकप्रियता बहुत कम दिखी। गूगल सर्च के मामले में ये सभी शिवराज, कमलनाथ, सिंधिया और दिग्विजय सिंह से काफी पीछे हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स की बात करें तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सबसे आगे हैं।

गूगल सर्च के डाटा बताते हैं कि शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया को हर महीने न्यूनतम दस हजार से लेकर अधिकतम एक लाख बार सर्च किया गया। वहीं, कैलाश विजयवर्गीय, राकेश सिंह और नरेंद्र सिंह तोमर अधिकतम दस हजार बार गूगल पर सर्च किए गए हैं। यह डाटा इस साल का है। कांग्रेस के नेताओ के बारे में गूगल पर ली जा रही जानकारी को लेकर भी सियासत है कांग्रेस जंहा इसे अपने नेताओ की लोकप्रियता बता रही है। वहीं बीजेपी इस पर तंज कसने से नहीं चूक रही

यह भी पढ़ें : कांग्रेस में टिकट वितरण से नाराज नेता के बागी तेवर, निर्दलीय मैदान में उतरने की तैयारी 

आमतौर पर लोग राजनेताओं के बारे में पढ़ने के अलावा उनकी निजी जिंदगी के बारे में भी जानना चाहते हैं। इसीलिए इन नेताओं के परिवार के अन्य सदस्यों, जाति, घर के बारे में भी काफी सर्च किया जाता है। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आएगा, सर्च की संख्या में और इजाफा हो सकता है। इंटरनेट पर इस तरह के सर्च और बढ़ेंगे। ये सर्च नेताओ के लिए कितने फायदेमंद है ये तो चुनाव परिणाम ही बताएगा पर कमलनाथ, सिंधिया, दिग्विजय सिंह और शिवराज सिंह को लेकर किये जाने वाले सर्च के आंकड़े बताते है कि मध्य प्रदेश में इन नेताओ की लोकप्रियता आज भी बरकरार है

वेब डेस्क, IBC24