वन भैंसे को टीवी चैनल पर देख गदगद छत्तीसगढ़ सीएम रमन सिंह | Chhattisgarh CM Raman Singh can't hide his elation on watching bison on television

वन भैंसे को टीवी चैनल पर देख गदगद छत्तीसगढ़ सीएम रमन सिंह

वन भैंसे को टीवी चैनल पर देख गदगद छत्तीसगढ़ सीएम रमन सिंह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : December 28, 2017/7:51 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह उस वक्त अचानक बेहद खुश हो आए, जब उन्हें वनभैंसा दिखाई पड़ा। ये बात उन्होंने खुद अपने ट्वीटर हैंडल पर बताई है। डॉ. रमन सिंह ने ट्वीट किया है कि उन्हें ये देखकर खुशी है कि हिस्ट्री टीवी 18 छत्तीसगढ़ के राजकीय पशु को स्पॉट करने में खुशकिस्मत रहा। एशियाई भैंसे छत्तीसगढ़ के गौरव हैं और हम दुर्लभ होती प्रजातियों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये भी पढ़ें- CBI डेपुटेशन पर जा सकते है छत्तीसगढ़ के ये पुलिस अधिकारी…

ये भी पढ़ें- रायपुर SBI से चोरी के जेवरात खरीदने वाला सुनार गिरफ्तार

दरअसल एसियाटिक वनभैंसे लुप्तप्राय प्रजातियों में शुमार हैं। इनका वजन सामान्य भैंस या भैंसे से करीब 300 किलो यानी तीन क्विंटल ज्यादा होता है। एक अनुमान के मुताबिक सिर्फ 11 ऐसे भैंसे रह गए हैं। हिस्ट्रीटीवी18 को जब ऐसे भैंसे दिखे तो उसने अपने ट्वीटर हैंडल पर इसका वीडियो ट्वीट किया, आप भी देखें।

देखें वीडियो-

ये भी पढ़ें- रायपुर कांग्रेस भवन में नेताओं को क्यों दिखानी पड़ी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ?

आपको बता दें कि जंगली भैंसे उन वन क्षेत्रों में रहते हैं जहां पानी का स्रोत होता है और इसीलिए इसे वाइल्ड वाटर बफैलो भी कहा जाता है। इन वनभैंसों को एसियाटिक बफैलो या वाइल्ड एशियन बफैलो के नाम से भी जाता है। ये प्रजाति दक्षणपूर्व एशिया और भारती उपमहाद्वीप में पाई जाती है। 1986 में यूएन ने इसे लुप्तप्राय प्रजाति में शामिल किया था क्योंकि तब इसकी संख्या मुश्किल से 4000 के करीब ही होने का अनुमान लगाया गया था। 

 

 

वेब डेस्क, IBC24