एशिया के सबसे बडे घडियाल केन्द्र में लगातार हो रही मौत ,दो दिनों में आंकड़ा 5 पार | Continuous death in Asia's biggest crocodiles center, figure 5 crossing in two days

एशिया के सबसे बडे घडियाल केन्द्र में लगातार हो रही मौत ,दो दिनों में आंकड़ा 5 पार

एशिया के सबसे बडे घडियाल केन्द्र में लगातार हो रही मौत ,दो दिनों में आंकड़ा 5 पार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : January 2, 2019/12:31 pm IST

मुरैना। मध्यप्रदेश के मुरैना में एशिया के सबसे बडे घडियाल केन्द्र में इस समय घडियालों की मौत का सिलसिला जारी है। मंगलवार को जहां 3 घडियालों की मौत हुई वहीं बुधवार को भी दो घडियालों की मौत ने अब कई सवाल खडे कर दिए है। आखिर घडियालों की मौत के पीछे क्या कारण है। इस पर कोई भी खुलकर बोलने को तैयार नही है।
ये भी पढ़ें –कमलनाथ सरकार की नई घोषणा मीसाबंदियों की पेंशन अस्थाई तौर पर बंद,सेनानी संघ कोर्ट जाने की 

बता दें कि मुरैना जिले में आने वाला घडियाल केन्द्र,जहां पर घडियालों की हेचिंग कराई जाती हेै। घडियालों के संरक्षण के लिए इस सेंटर पर लाखो रूपए खर्च किए जाते है ,पर अधिकारीयों की लापरवाही के चलते यहां हर साल घडियालों की मौत का सिलसिला जारी है। इस बार भी दो दिनों में 5 घडियालों की मौत हो गई। हद तो जब हो गई जब मीडिया के सवालो पर चंबल अभ्यारण्य अधीक्षक एल एन नाथ भागते नजर आए।
ये भी पढ़ें –मंत्री पी राणे ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र,कांग्रेस द्वारा जारी ऑडियो टेप लीक मामले को बताया षड़यंत्र

और तो और घडियालों का पीएम करने आए डाॅक्टर भी अभी मौत का कारण नहीं बता पा रहे है। उनके अनुसार पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारण सामने आ पाएंगे,,हालांकि प्रथम द्रष्टया मौत के पीछे तापमान का कम होने की संभावना उन्होने जरूर जताई।अब बडा सवाल यही है कि अगर तापमान की बजह से मौत हुई है तो इसके लिए पहले से इंतजाम क्यों नही किए गए। इससे साफ है कि अधिकारीयों ने लापरवाही की है वहीं अभ्यारण्य अधीक्षक ने मामले को दबाने के लिघडियालों की मौत के बाद सैलानियों के आने पर भी रोक लगा दी।जिसके चलते बाहर से आने वाले सैलानियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

 
Flowers