प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Heavy rain warning in several districts of MP

प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 25, 2021/1:57 pm IST

भोपाल, 26 जून (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और कुछ अन्य इलाकों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने पीटीआई भाषा को बताया कि प्रदेश में जून में अब तक सामान्य से लगभग 80 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।

read more: PM मोदी पर दिग्विजय सिंह कहा बड़ा हमला, जम्हूरियत, …

उन्होंने कहा कि रीवा संभाग ( जिसमें रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिले शामिल हैं) और अनूपपुर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साहा ने बताया कि होशंगाबाद संभाग और झाबुआ जिले में अलग अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है और इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही भोपाल, इन्दौर, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल सहित दस संभागों के विभिन्न जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

read more: शादी में छह फेरे लेने के बाद रुक गई दुल्‍हन , बोली-…

साहा ने कहा कि शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक राज्य में मॉनसून सक्रिय रहा और भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद और रीवा संभाग के लगभग सभी क्षेत्रों में बारिश हुई, इसके अलावा उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग के कई स्थानों और इन्दौर संभाग के अलग-अलग स्थानों तथा सागर व शहडोल संभाग के कुछ स्थानों पर बारिश हुई।

read more: प्रधानमंत्री की जम्मू-कश्मीर के नेताओं से मुलाकात सराहनीय, वहां शां…

पश्चिम मध्यप्रदेश में होशंगाबाद जिले के बनखेड़ी क्षेत्र में सबसे अधिक 150.6 मिलीमीटर बारिश हुई। पूर्वी मध्यप्रदेश में सबसे अधिक बारिश रीवा जिले के हनुमना क्षेत्र में 140.6 मिलीमीटर हुई। साहा ने कहा कि एक जून से अब तक प्रदेश में सामान्य से 79 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।