सतना में 300 से ज्यादा लापता बच्चों का नहीं मिला सुराग | More than 300 children missing in Satna

सतना में 300 से ज्यादा लापता बच्चों का नहीं मिला सुराग

सतना में 300 से ज्यादा लापता बच्चों का नहीं मिला सुराग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : December 29, 2017/5:29 am IST

मध्यप्रदेश,सतना। रहस्यमयी अंदाज से लापता हुए नाबालिग बालक बालिकाओं के परिजनो की पथराई आंखें अपने जिगर के टुकड़ों का इंतजार कर रही है. कहने को पुलिस इनकी तलाश कर रही लेकिन सतना पुलिस आज तक इन मामलों का खुलासा करना तो दूर सुराग तक नही लगा पाई है मौजूदा समय में सतना जिले से 300 से ज्यादा नाबालिग बालक बालिकाएं लापता है, इनमे से कुछ का सरेआम अपहरण तक हुआ है.

ये भी पढ़ें- केरल के एर्नाकुलम स्थित आदिशंकराचार्य के शरण में शिवराज  

            

 

सतना जिले के शहरी और ग्रामीण इलाको से बड़ी संख्या में नाबालिग लड़के लड़कियां लापता है. पर इनका आज तक कोई सुराग नही मिला. यहां तक कि पुलिस ने इन मामलों में ज्यादा दिलचस्पी भी नहीं दिखाई और अब परिजन पुलिस थानों और आलाधिकारियो के दरवाजे के चक्कर काट कर थक हार चुके है. कुछ ऐसे भी हैं जिनकी आँखों के सामने ही उनके  अपनों को सरेआम अपहरण कर लिया गया. पुलिस में नामजद रिपोर्ट भी है इसके बावजूद पुलिस कार्यवाही के नाम पर सिर्फ आश्वासन मिलता रहा है, चौंकाने वाली बात ये है कि नाबालिग गुमशुदा नाबालिगों में 218 लड़कियां हैं.

ये भी पढ़ें- मुंबई के कमला मिल में भीषण आग से 14 लोगों की मौत

             

 

जिले से लापता नाबालिगों की तलाश में पुलिस अभी तक नाकारा ही साबित हुई है पुलिस  रिकॉर्ड  के मुताबिक इन लापता लोगों की संख्या करीब 300 है. उपलब्ध आकड़ो पर नजर डाले तो सतना शहर के कोलगवां थाना इलाके से 17 लड़के और 40 लड़कियां लापता है. सिटी कोतवाली से 09 लड़के और 13 लड़कियां, सिविल लाइन थाना इलाके से 12 लड़के11 बलड़कियां  के लापता होने  की रिपोर्ट दर्ज है. 

ये भी पढ़ें- भोपाल में सरकार के खिलाफ विशाल सत्याग्रह,50 हजार लोग जुटने का दावा

             

तो वहीं , मैहर थाना इलाके से 08 लड़के 12 लड़कियां, कोठी थाना इलाके से 03 लड़के 02 लड़कियां, जसो थाना इलाके से 02 लड़के 05 लड़कियां, अमरपाटन थाना इलाके से 02 लड़के 20 लड़कियां और रामनगर थाना इलाके से 02 लड़के 19 लड़कियां लापता है. दूसरे गुमशुदा महिला पुरुष को शामिल कर लिया जाए तो जिले में यह आंकड़ा पाँच सौ ज्यादा गुमइंसान पहुंच जाता है. पुलिस का दावा है कि सभी गुमशुदा नाबालिगों की तलाश के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है जो एक महीने तक चलेगा और इसके लिए हर थानों में एक टीम बनाई गई है 

ये भी पढ़ें- सीजी पीएससी 2016 का रिजल्ट जारी,परीक्षा में बेटियों ने मारी बाजी

गुमशुदा लोगों की एफआईआर दर्ज कर भूल जाना सतना पुलिस की आदत में शुमार रहा है. लेकिन बड़ा सवाल है कि जिले के कुल लापता नाबालिगो में से बड़ी संख्या नाबालिग लड़कियों की है. जिन्हें तलाशना सतना पुलिस के लिये चुनौतियों भरा काम है. इतनी बड़ी गुमशुदाओ की संख्या कही न कहीं मानव तस्करी की तरफ भी इशारा करता है.

 

मृदुल पांडेय, IBC24, सतना

 
Flowers