Mp Weather update:

MP में आए बादल, मानसून लेने जा रहा फुल फॉर्म में एंट्री, झमाझम का दौर होगा शुरू

Mp Weather update: मध्यप्रदेश में मानसून फुल फॉर्म में एंट्री लेने जा रहा है। जिसके चलते आज मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Edited By: , June 27, 2022 / 11:06 AM IST

Mp Weather update: भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश पर लगी ब्रेक के बाद मानसून फुल फॉर्म में एंट्री लेने जा रहा है। जिसके चलते आज मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। आज कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया। बारिश पर लगे ब्रेक के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। लोगों को प्री-मानसून की बारिश से राहत तो मिली थी लेकिन, सिस्टम नहीं बनने के कारण प्रदेशवासियों को उमस का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आज से झमाझम का दौर शुरू होने जा रहा है।

ये भी पढ़े-  पंजाब के उपचुनाव जीतने पर भिंडरावाले को मिला श्रेय,और देखिए छत्तीसगढ़ के नक्सली मुद्दे पर क्या कहा उम्मीदवार मान ने?

28 से होगी झमाझम बारिश

Mp Weather update: 28 जून के बाद एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने के साथ ही इंदौर भोपाल सहित जबलपुर और प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो ग्वालियर चंबल संभाग को भी मानसून के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। मंदसौर झाबुआ नीमच दतिया ग्वालियर में मानसून आने के 3 दिन के बाद हल्की बारिश की संभावना जताई गई है इसके अलावा अनूपपुर,  मंडला, डिंडोरी, सिंगरौली, जबलपुर, शहडोल में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। रविवार को शहर में 9 दिन बाद पारा 38 डिग्री पर पहुंचा। इससे पहले 16 जून को दिन का तापमान इससे ज्यादा यानी 39.8 डिग्री दर्ज किया गया था।

ये भी पढ़े-   बीईटी पुरस्कार समारोह के मंच से गर्भपात का अधिकार खत्म किए जाने की आलोचना

पिछले 9 दिनों में बढ़ा तापमान

Mp Weather update: शहर में 3 दिन बाद रविवार को बादल छाए, लेकिन तापमान पर इसका कोई असर नहीं हुआ। रात के तापमान में 2.8 डिग्री और दिन के तापमान में 1.2 डिग्री का इजाफा हुआ। रविवार को शहर में सुबह से ही बादल छाए थे। दोपहर 3:00 बजे के बाद कुछ देर के लिए धूप भी निकली। रात का तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से चार डिग्री ज्यादा था। तापमान बढ़ने के कारण शहर में उमस भी बढ़ गई। लेकिन आज सोमवार को शहर के कुछ हिस्सों में बादल छाने और बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

पहली बारिश से छिंदवाड़ा हुआ जलमग्न

रविवार दोपहर छिंदवाड़ा में दो घंटे में 4 इंच बारिश हुई। शहर के अंदर व आसपास के नाले उफन गए। शाम को छिंदवाड़ा-सोनपुर मार्ग पर चौहरी नाला उफान पर रहा। बोदरी नदी शाम 5.30 से 7 बजे तक उफान पर रही। बोदरी नदी पर बना डायवर्जन रोड व पुल बह गया। जेसीबी भी फंस गई। छिंदवाड़ा-नागपुर मार्ग पर रामाकोना के समीप गहरानाला उफान पर आने से शाम 6.15 से 8.15 तक मार्ग बंद रहा। इस दौरान सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। मानसून एक्टिव होने के बाद से लगातार बारिश का दौर जारी है लेकिन पिछले साल की तुलना में इस वर्ष काफी कम बारिश दर्ज की गई है। पिछले साल 27 जुलाई तक पूरे जिले में 188.5 MM बारिश हो चुकी थी वहीं अब तक पूरे जिले में कुल 70 MM बारिश दर्ज हुई है।

 

 

#HarGharTiranga