नक्सलियों ने जारी किया पर्चा, सरपंच और पंचायत सचिवों को दी ये चेतावनी | Naxal In Bastar :

नक्सलियों ने जारी किया पर्चा, सरपंच और पंचायत सचिवों को दी ये चेतावनी

नक्सलियों ने जारी किया पर्चा, सरपंच और पंचायत सचिवों को दी ये चेतावनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : July 7, 2018/2:37 pm IST

दोरनापाल। नक्सलियो की कोंटा एरिया कमेटी ने चेतावनी पत्र के नाम पर एक पर्चा जारी किया है। इसमें नक्सलियो ने निर्दोष ग्रामीणों को थाने एवं कैम्पों मे बुला कर ज़बरन आत्मसमर्पण करवाने का आरोप लगाया है। माओवादियों का आरोप है कि ऐसा करने पर एक व्यक्ति के सरेंडर के पीछे 25 हज़ार रूपय के लालच में कुछ सरपंच व सचिव आत्मसमर्पण करवा रहे है।

माओवादियों के पर्चे मे लिखा गया है कि सुकमा जिले मे बीते 3-4 वर्षों से भाजपा की रमन सरकार द्वारा माओ कार्यकर्ताओं एवं युद्ध को दबाने लक्ष्य से ऑपरेशन ग्रीन हंट, समाधान योजना, मिशन 201822, ऑपरेशन प्रहार2 जैसे महाभियान के नाम से दमन चलाने और गांवों पर हमला धन-माल लूटना, बेकसूरों से मारपीट करने के साथ फ़र्ज़ी मुठभेड़ में हत्या करने का भी आरोप लगाया गया है।

यह भी पढ़ें : संविलियन के जारी आदेश से शिक्षाकर्मियों में नाराजगी, पदनाम में एलबी जोड़े जाने का विरोध

वहीं आगे लिखा गया है कि दूसरी ओर पैसों के लालच मे आकर स्थानीय भाजपा, सीपीआई कांग्रेस के नेतागणों पर लूट खसोट को समर्थन देते हुए अन्याय का पक्ष देने का आरोप लगाया गया है। पत्र में एक वर्ष मे निर्दोष ग्रामीणों को बहाना बनाकर कैम्पों थाने मे बुलाकर आत्मसमर्पण करवाने का ज़िक्र किया गया है।

नक्सलियो ने पर्चे मे जिन नामों का ज़िक्र किया है जिनमें चिंतागुफा निवासी पोडियम पंडा गगनपल्ली पंचायत सचिव अप्पु मरईगुड़ा पंचायत, बिरेल निवासी बजारी रेगड़गट्टा पंचायत, सरपंच मोसलमड़गु निवासी सोड़ी कोसा, डब्बाकोंटा पंचायत कोलाईगुड़ा निवासी माड़वी गंगा जैसे लोगों पर पैसों के लालच मे सरेंडर करवाने का आरोप लगाया गया है। पर्चे में आरोप लगाया गया है कि जनता के पैसों से इंदिरा आवास बना कोंटा मे किराए पर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : मुखबिरी के शक में माओवादियों ने की ग्रामीण की हत्या

नक्सलियो ने जग्गावारम तेंदुपत्ता समिति के प्रबंधक कोलाईगुड़ा निवासी कवासी मनोज पर आरोप लगाया है कि वह विकलांगों व वृद्धा पेंशन का पैसा हर वर्ष बैंक से निकाल कर ख़ुद ही ख़र्च करता है। साथ ही, तेंदूपत्ता का बोनस प्रति समिति 6 लाख रूपए निकालने पर तीन लाख बांट कर बाकी पैसों का घोटाला करने का आरोप लगाया गया है। नक्सलियो ने पर्चे के अंत मे सभी नामजद पंचायत सचिवों व सरपंचों को अंतिम चेतावनी दी है कि वे सुधर जाएं। पर्चे मे मौत की सज़ा देने की भी बात लिखी गई है। पूरे मामले पर पुलिस का कहना है कि जो नक्सलियो की भाषा नहीं बोलेगा उन सभी को ख़तरा है।

वेब डेस्क, IBC24

 
Flowers