नीतीश ने 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन किया | Nitish inaugurates 169 buildings in 21 departments

नीतीश ने 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन किया

नीतीश ने 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : June 21, 2021/2:18 pm IST

पटना, 21 जून (भाषा) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 21 विभागों के 169 भवनों का उद्घाटन तथा 12 विभागों के 73 भवनों का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भवन निर्माण विभाग का बजट पहले नाम मात्र का था, अब बड़े पैमाने पर भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य भवनों का सिर्फ निर्माण कराना ही नहीं बल्कि उनका रखरखाव भी है। 21 विभागों के 169 भवन 1411 करोड़ रुपए की लागत से बने हैं वहीं 12 विभागों के 73 भवनों पर 725.22 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘… दिल्ली में पहले से दो भवन बिहार भवन और बिहार निवास बनाए गए थे। उन दोनों भवनों से जरूरत पूरी नहीं हो रही थी क्योंकि बिहार से दिल्ली जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। इसलिये तीसरे भवन ‘बिहार सदन’ का निर्माण कराया गया।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से बने दोनों भवनों का भी विस्तार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिहार में सरकारी भवनों के निर्माण में ‘फ्लाई ऐस’ ईंटों का उपयोग किया जा रहा है। जिन नए भवनों का उद्घाटन हुआ है उनमें ऐसी ही ईंटों का इस्तेमाल किया गया ।

उन्होंने कहा कि बोधगया में स्टेट गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जा रहा है और वहां महाबोधि सांस्कृतिक केन्द्र भी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बोधगया ऐतिहासिक जगह है जहां दुनियाभर से लोग आते हैं। यहां बनने वाले गेस्ट हाउस पर 136 करोड़ रूपये की लागत आयेगी। इसमें 5- स्टार होटल के तौर पर लोगों को सुविधा मिल सकेगी। वैशाली में बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का भी निर्माण कराया जा रहा है। इससे बोधगया आने वाले लोग भी वहां भी पहुंचेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना में साइंस सिटी का निर्माण कराया जा रहा है। इस सबंध में पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत अब्दुल कलाम जी से भी राय ली गयी थी। यह साइंस सिटी 640 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पटना में ही बापू टावर का भी निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें बापू से जुड़ी हुई सभी जानकारियां होंगी। इससे नयी पीढ़ी के लोग बापू के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि पटना में अंजुमन इस्लामिया भवन का निर्माण कराया जा रहा है। उस स्थान का ऐतिहासिक महत्व है। मुंगेर में वाणिकी महाविद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है।

कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपमुख्यमंत्रियों तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने भी संबोधित किया।

भाषा अनवर

अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers