Now DGP Merit Scholarship will be given to the children of policemen in the name of martyr Vinod Choubey

अब शहीद विनोद चौबे के नाम पर दी जाएगी पुलिसकर्मियों के बच्चों को DGP मेरिट स्कॉलरशिप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : December 7, 2021/5:58 pm IST

*IBC24 के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने 🤝🏻 के लिए Click करें*

 

रायपुर। मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ भूपेश बघेल की ओर निर्देशित किया गया था कि पुलिस विभाग में प्रचलित डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप योजना तथा सम्मान निधियों का नाम पुलिस विभाग के शहीदों के नाम पर रखा जाए ।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ का ‘यश’.. क्रिकेट में रचा इतिहास.. नारायणपुर का किया नाम रोशन.. लगातार 2 मैचों में जड़ा 2 तिहरा शतक 

मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश के पालन में डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप योजना का नाम परिवर्तित कर शहीद विनोद कुमार चौबे मेरिट स्कॉलरशिप योजना किया गया है । उक्त योजना में पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चों को 10वीं बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 2 हजार रूपये प्रतिमाह 2 वर्ष तक, 12वीं कक्षा में 80 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 3 हजार रूपये प्रतिमाह स्नातक स्तर तक की शिक्षा हेतु प्रदान किये जा रहे हैं।

पढ़ें- रेडी टू ईट मामले में बड़ी राहत, 1 फरवरी तक स्व सहायता समूहों का काम नहीं होगा प्रभावित

पुलिस परिवार के बच्चों को भारत के किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से स्नातकोत्तर शिक्षा पूर्ण करने हेतु छात्र-छात्राओं को 5 हजार रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।

पढ़ें- छात्र निकला कोरोना पॉजिटिव, सभी छात्रों का कराया जा रहा टेस्ट.. अगले आदेश तक स्कूल बंद के आदेश

मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस विभाग के शहीदों के परिजनों को दी जाने वाली शहीद सम्मान निधि का नाम परिवर्तित कर शहीद भास्कर दीवान सम्मान निधि एवं सामान्य प्रकरणों में सेवानिवृत्ति पर प्रदान की जाने वाली सेवा सम्मान निधि का नाम परिवर्तित कर शहीद राजेश पवार सम्मान निधि किया गया है।

पढ़ें- ‘ओमिक्रॉन’ को शिकस्त देने वाला डॉक्टर दोबारा कोरोना वायरस से संक्रमित

। यह उल्लेखनीय है कि शहीद सम्मान निधि के रूप में परिवारजनों को 5 लाख रूपये एवं सेवा सम्मान निधि के रूप में सेवानिवृत्ति पर कर्मचारी को 2 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाती है ।

 

 
Flowers