स्टेन स्वामी की अंत्येष्टि से पहले मुंबई के चर्च में प्रार्थना सभा की गई | Prayer meeting held at Mumbai church before Stan Swamy's funeral

स्टेन स्वामी की अंत्येष्टि से पहले मुंबई के चर्च में प्रार्थना सभा की गई

स्टेन स्वामी की अंत्येष्टि से पहले मुंबई के चर्च में प्रार्थना सभा की गई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 6, 2021/3:10 pm IST

मुंबई, छह जुलाई (भाषा) आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता एवं जेसुइट पादरी स्टेन स्वामी की अंत्येष्टि से पहले मंगलवार को यहां उपनगर बांद्रा के सेंट पीटर्स चर्च में प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर उनके शुभचिंतकों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

स्वामी (84) न्यायिक हिरासत में थे और सोमवार दोपहर बांद्रा के होली फैमिली अस्पताल में उनका निधन हो गया था। वहां उनका कई बीमारियों का इलाज चल रहा था।

वह एल्गार परिषद मामले में मेडिकल आधार पर जमानत का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने बंबई उच्च न्यायालय में मेडिकल आधार पर जमानत याचिका दायर की थी। महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए चर्च में आयोजित प्रार्थना सभा में कम संख्या में लोग उपस्थित थे। प्रार्थना सभा में कई लोग, पादरी और उनके (स्वामी के) परिवार के कुछ सदस्य डिजिटल माध्यम से शरीक हुए।

उनका शव एक खुले ताबूत में रखा हुआ था, ताकि लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। इस मौके पर चर्च में तीन पादरी और होली फैमिली अस्पताल के प्रशासक भी मौजूद थे।

चर्च अधिकारियों ने बताया कि स्वामी के शव का दाह संस्कार औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद मुंबई में किया जाएगा और उनकी अस्थियों को झारखंड में रांची और जमशेदपुर ले जाया जाएगा। स्वामी झारखंड में ही रहते थे।

प्रार्थना सभा में फादर जो जेवियर और फादर फ्रेजर मासकारेनहैज भी उपस्थित थे, वे स्वामी के सहयोगी थी। उन्होंने स्वामी को याद करते हुए उन्हें एक साहसी और निडर व्यक्ति बताया। फादर जो ने कहा, ‘‘जब वह (स्वामी) झारखंड के चाईबाास में अध्ययन कर रहे थे तभी उन्हें आदिवासियों से लगाव हो गया था। 1971 में उन्होंने झारखंड में आदिवासियों के लिए काम करना शुरू किया था। उन्होंने आदिवासियों और हाशिये पर मौजूद लोगों के लिए पांच दशक तक काम किया तथा उनके लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया ’’

उल्लेखनीय है कि स्वामी को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने एल्गार परिषद मामले के सिलसिले में अक्टूबर 2020 में गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत रांची से गिरफ्तार किया था। उन्हें नवी मुंबई स्थित तलोजा केंद्रीय कारागार में रखा गया था।

भाषा

सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)