लाल परेड में शिवराज ने फहराया झंडा, शहीदों और किसानों के लिए कई घोषणाएं, पढ़िए खबर | Shivraj Singh Chouhan Speech:

लाल परेड में शिवराज ने फहराया झंडा, शहीदों और किसानों के लिए कई घोषणाएं, पढ़िए खबर

लाल परेड में शिवराज ने फहराया झंडा, शहीदों और किसानों के लिए कई घोषणाएं, पढ़िए खबर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : August 15, 2018/10:26 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी देश का 72वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। लाल परेड ग्राउंड में सीएम शिवराज ने झंडावंदन किया। 

स्वत्रंतता दिवस परेड में भाषण के दौरान सीएम शिवराज ने किसानों से जुड़ी कई बातें सामने रखीं। यहां किसानों से जुड़े मुद्दों पर बात रखते हुए उन्होंने कहा कि चना मसूर गेहूं सरसों खरीदी समर्थन रेट पर मूल्य दिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि शहीद के माता-पिता के लिए आजीवन 5 हज़ार रुपए पेंशन दी जाएगी, जिससे वह अपना बुढापा आसानी से गुजार सकें। 1 करोड़ की राशि में से 40 लाख माता-पिता के बैंक खाते में जमा कराई जाएगी, शेष 60 लाख रुपए पत्नी और बच्चों के लिए।

सीएम ने बिजली का बिल को जो भी हो, जो सबंल योजना में रजिस्ट्रेशन कराए, बिजली का बिल जीरो हो जाएगा। उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में बात करते हुए कहा कि शिक्षक भर्ती में 50% भर्ती महिलाओं की होगी। इसी तरह पुलिस में 33 की जगह अब 35 % महिलाओं को भर्ती किया जाएगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि मध्य प्रदेश तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। हम रोजगार के अधोसंरचना के विकास के साथ रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करने पर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम देश में खुशहाली से रहकर उत्सव त्यौहार मनाते हैं, लेकिन हमारे वीर जवानों का उत्सव देश की रक्षा है. वह कठिन परिस्थितियों में भी देश की सीमाओं पर डटकर हमारी सुरक्षा करते हैं, ऐसे जवानों को मेरा नमन है। वहीं इससे पहले सीएम शिवराज शौर्य स्मारक पहुंचे और शौर्य स्तंभ पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। सीएम से पहले कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया शौर्य स्मारक पहुंचे और यहां उन्होंने शौर्य स्तंभ पर शहीदों के श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान सीएम शिवराज और सिंधिया के बीच मुलाकात भी हुई और दोनों ने एक दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस समारोह पर बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 59 अधिकारियों और कर्मचारियों को राष्ट्रपति पदक से भी नवाजा। 

पदक पाने वालों में तीन सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, एक उत्तम जीवन रक्षा पदक, छह पदक पुलिस विभाग के लिए राष्ट्रपति के विशिष्ट सेवा पदक, एक विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा पदक, 31 पदक पुलिस के लिए सराहनीय सेवा पदक, 10 जेल विभाग के लिए सराहनीय सेवा पदक, चार होमगार्ड तथा नागरिक सुरक्षा के लिए सराहनीय सेवा पदक और तीन जीवन रक्षा पदक शामिल रहे।

पढ़ें- पांच दिनों से भूख हड़ताल पर बैठे विधायक दलेश्वर साहू की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल जाने से किया मना

पुलिस विभाग के लिए राष्ट्रपति का विशिष्ट सेवा पदक गाजीराम मीणा एडीजी जेल, सराहनीय सेवा पदक विवेक शमा, सचिव गृह विभाग, हिमानी खन्ना ग्वालियर, हेमन्त चौहान एसपी (उत्तर) भोपाल, राजेश सिंह चंदेल एसपी सीहोर और उद्दयन श्रीवास्तव डीआइजी पीए भोपाल के साथ अन्य पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को दिया गया। वहीं राष्ट्रपति विशिष्ट सेवा पदक संतोष कुमार सीबीआइ एसीबी एएसपी को दिया गया। इसके अलावा सीबीआइ के हवलदार किशोर राम मुंडेल को भी सराहनीय सेवा पदक से नवाजा गया।

वेब डेस्क, IBC24