Bjp may change its Leader of opposition in chhattisgarh today

छत्तीसगढ़ में आज बदले जा सकते हैं नेता-प्रतिपक्ष! भाजपा विधायक दल की बैठक में होगा फैसला, इन नामों पर लग सकती है मुहर

कुछ दिनों पहले ही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु देव साय को बदलकर अरुण साव को नया अध्यक्ष बना दिया गया।

Edited By: , August 17, 2022 / 01:02 PM IST

CG bjp meeting today: रायपुर। छत्तीसगढ़ भाजपा में लगातार बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु देव साय को बदलकर अरुण साव को नया अध्यक्ष बना दिया गया। अब बड़ी खबर यह आ रही है कि आज ही यानि की बुधवार को विधायक दल की बैठक में नेता प्रतिपक्ष भी बदला जाएगा। बता दें कि वर्तमान में धर्मलाल कौशिक नेताप्रतिपक्ष हैं। गौरतलब है कि यह बदलाव पार्टी इसलिए करने जा रही है क्यों कि 15 साल तक सत्ता में रहने के बाद 2018 विधानसभा चुनाव में पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा। अब साढ़े तीन साल से भाजपा विपक्ष में है पर अब तक सरकार के खिलाफ पार्टी मजबूती से लड़ती नजर नहीं आई है। जिसको लेकर केंद्रीय नेतृत्व भी काफी गंभीर है और ये बदलाव कर रही है क्योंकि अब चुनाव में काफी कम समय ही रह गए हैं।  >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

विधायक दल की बैठक आज

CG bjp meeting today: बता दें कि आज दोपहर भाजपा विधायक दल की अहम बैठक होनी है। इस बैठक में शामिल होने और प्रदेश संगठन की संरचना को लेकर चर्चा करने प्रदेश की प्रभारी डी पुरंदेश्वरी खुद रायपुर आ रही हैं। इस बैठक में प्रदेश के सह प्रभारी नितिन नवीन और संगठन के महामंत्री अजय जामवाल खुद मौजूद रहेंगे। जिसमें नेता प्रतिपक्ष के नाम पर मुहर लगेगी।

इनमें से एक नाम पर लग सकती मुहर

CG bjp meeting today: सूत्रों के मुताबिक नारायण चंदेल, अजय चंद्राकर, बृजमोहन अग्रवाल और शिवरतन शर्मा ये चार ऐसे नाम हैं जो नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में आगे चल रहे हैं। बृजमोहन और शिवरतन शर्मा को संगठन में लगातार सक्रिय रहने और वरिष्ठता का फायदा मिल सकता है। तो वहीं ओबीसी (OBC) समुदाय से आने का फायदा अजय चंद्राकर और नारायण चंदेल को मिल सकता है। लेकिन भाजपा में हमेंशा यह भी देखा जाता है कि पार्टी में अचानक से कोई चौंकाने वाला नाम सामने आ जाता है जैसे हाल ही में अरुण साव को भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया गया।

कौशिक को हटने को कहा गया- सूत्र

CG bjp meeting today: पार्टी सूत्रों की मानें तो वर्तमान नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक को आलाकमान और शीर्ष नेताओं ने ही पद से हटने को कहा है। क्योंकि संगठन में लगातार ये मांग उठ रही थी कि नेतृत्व में बदलाव हो। इसलिए अब भाजपा चुनाव से पहले एक्शन मोड में नजर आ रही है और लगातार बड़े बदलाव कर रही है। बता दें कि बदलाव का एक कारण यह भी है कि अरुण साव और धरमलाल कौशिक दोनों ही बिलासपुर से आते हैं इसलिए प्रतिनिधित्व का मौका अन्य जगह के नेता को भी देने की कोशिश है।

OBC कराएंगे सत्ता वापसी

CG bjp meeting today: अगर छत्तीसगढ़ में वोटरों की बात की जाए तो वोटरों का बड़ा वर्ग ओबीसी समुदाय से आता है। पिछले विधानसभा चुनाव में इस समुदाय का वोट कांग्रेस को मिला था और इसलिए प्रदेश में वह 15 साल बाद सत्ता में वापसी कर पाई। इसी गणित को समझते हुए पार्टी ने ओबीसी समुदाय से आने वाले अरुण साव को अध्यक्ष बनाया है। अब नेता प्रतिपक्ष भी इसी समुदाय से बनाने की तैयारी है ताकि वोटरों को अपनी तरफ खींचा जा सके। बता दें कि नेता प्रतिपक्ष के बाद प्रदेश युवा मोर्चा में भी बदलाव के कयास हैं।

नेता प्रतिपक्ष हो सकता है सीएम का चेहरा

भाजपा में कभी भी कुछ साफ-साफ नहीं कहा जा सकता कि क्या होगा पर माना ये जा रहा है कि नेता प्रतिपक्ष जिसे भी बनाया जाएगा सियासी तौर पर उसका सिक्का बुलंद होगा। क्योंकि आगामी चुनाव को लेकर उसका योगदान काफी अहम होगा और ये भी हो सकता है कि यदि चुनाव में भाजपा जीती तो उसे सीएम पद के प्रबल दावेदार के रूप में पेश किया जाए।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें