सुख-समृद्धि के साथ सौभाग्य और धन प्रदान करने वाला है तुलसी का पौधा | Tulsi plant is providing luck and wealth with happiness and prosperity

सुख-समृद्धि के साथ सौभाग्य और धन प्रदान करने वाला है तुलसी का पौधा

सुख-समृद्धि के साथ सौभाग्य और धन प्रदान करने वाला है तुलसी का पौधा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : April 13, 2020/5:32 am IST

रायपुर। तुलसी के बारे में हिंदू मान्यताओं में बताया गया है कि हर घर के बाहर तुलसी का पौधा होना अनिवार्य है। इतना ही नहीं, बल्कि जो व्यक्ति प्रतिदिन तुलसी का सेवन करता है, उसका शरीर अनेक चंद्रायण व्रतों के फल के समान पवित्रता प्राप्त कर लेता है। उसकी हर बीमारी से रक्षा होती है और उसे ईश्वर की कृपा भी मिलती है।

ये भी पढें: जानवरों की मदद के लिए फराह खान की बेटी आन्या ने किय…

— जल में तुलसीदल (पत्ते) डालकर स्नान करना तीर्थों में स्नान कर पवित्र होने जैसा है और जो व्यक्ति ऐसा करता है वह सभी यज्ञों में बैठने का अधिकारी होता है। इतना ही नहीं यह वास्तु दोष भी दूर करने में सक्षम है।

ये भी पढें: 1 लाख 94 हजार जरूरतमंदों को भोजन और राशन, 1 लाख 7 हजार मास्क और सेन…

— प्रतिदिन तुलसी का पूजन करना और पौधे में जल अर्पित करना हमारी प्राचीन परंपरा है। जिस घर में प्रतिदिन तुलसी की पूजा होती है, वहां सुख-समृद्धि, सौभाग्य बना रहता है। धन की कभी कोई कमी महसूस नहीं होती। अत: हमें विशेष तौर पर प्रतिदिन तुलसी का पूजन अवश्य करना चाहिए।

ये भी पढें: केंद्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ के स्वच्छता दी​दीओं की प्रशंसा की, सीए…

— घर के आंगन में तुलसी का पौधा हो तो घर का कलह और अशांति दूर होती है। घर-परिवार पर मां लक्ष्मी जी की विशेष कृपा बनी रहती है। इतना ही नहीं प्रतिदिन दही के साथ चीनी और तुलसी के पत्तों का सेवन करना बहुत शुभ माना जाता है।

ये भी पढें: गर्मी में सड़कों पर तैनात कर्मचारियों के लिए मंत्री ने पहुंचाया छाछ…

— पौराणिक शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पत्तों के सेवन से भी देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है। दही या दूध के साथ तुलसी का सेवन करने से कई प्रकार के आयुर्वेदिक लाभ भी प्राप्त होते हैं। जैसे- दिनभर कार्य में मन लगा रहता है, मानसिक तनाव नहीं रहता, शरीर हमेशा ऊर्जावान बना रहता है।