Meesho IPO GMP Today: IPO का बड़ा दिन, Meesho ने मचाई धूम! GMP आसमान पर और GMC का उड़ता सफर, एक्सपर्ट की राय में छुपा है बड़ा राज!

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को Meesho का बहुप्रतीक्षित IPO खुल गया और निवेशकों ने जबरदस्त दिलचस्पी दिखाई। ग्रे मार्केट में इसका GMP करीब 45% तक बढ़ गया, जिससे बाजार का माहौल पूरी तरह गर्म हो गया। निवेशकों और विशेषज्ञों की निगाहें अब Meesho पर टिक गई हैं।

Meesho IPO GMP Today: IPO का बड़ा दिन, Meesho ने मचाई धूम! GMP आसमान पर और GMC का उड़ता सफर, एक्सपर्ट की राय में छुपा है बड़ा राज!

(Meesho IPO GMP Today/ Image Credit: Intagram)

Modified Date: December 3, 2025 / 12:35 pm IST
Published Date: December 3, 2025 12:28 pm IST
HIGHLIGHTS
  • IPO ने पब्लिक सब्सक्रिप्शन के पहले ही जोरदार प्रतिक्रिया पाई।
  • FY25 में Meesho के 19.9 करोड़ यूजर्स ने खरीदारी की।
  • ऑर्डर वॉल्यूम FY23 से FY25 में 102.4 करोड़ से 183.4 करोड़ तक बढ़ा।

Meesho IPO GMP Today: भारत के ई-कॉमर्स सेक्टर में तहलका मचाने वाला प्लेटफॉर्म Meesho आज अपने IPO के साथ बाजार में आया। जैसे ही पब्लिक इश्यू खुला, निवेशकों की भारी भीड़ और उत्साह देखने को मिला। ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) ने 45% तक उछाल लगाकर पहले ही इश्यू से बड़ी लिस्टिंग की उम्मीदें बढ़ा दी हैं। इस IPO ने बाजार में चर्चा का नया केंद्र बनकर उभरने की शुरुआत कर दी है।

Meesho का अनोखा बिजनेस मॉडल

Meesho का फोकस सिर्फ मेट्रो शहरों पर नहीं, बल्कि टियर-2 और टियर-3 शहरों के खरीदारों पर है। FY23 से FY25 तक प्लेटफॉर्म पर वार्षिक ट्रांजैक्टिंग यूजर्स की संख्या में 46% की वृद्धि हुई, जो भारत के ई-कॉमर्स औसत ग्रोथ (11-20%) से कई गुना अधिक है। FY25 में कुल 19.9 करोड़ यूजर्स ने Meesho पर खरीदारी की, जिनमें से 17.4 करोड़ नॉन-मेट्रो क्षेत्रों से थे। यह मॉडल इसे देश के डिजिटल ई-कॉमर्स विस्तार में एक अलग पहचान देता है।

वैल्यूएशन और निवेशकों का नजरिया

विशेषज्ञों के मुताबिक, Meesho की वैल्यूएशन FY25 की रेवेन्यू का लगभग 5 गुना है। हालांकि यह महंगी लग सकती है, लेकिन इसके तेजी से बढ़ते ऑर्डर, स्केल और भारत-केंद्रित मॉडल इसे लॉन्ग-टर्म निवेश के लिए बेहद आकर्षक बनाते हैं। रिसर्च एनालिस्ट, कहते हैं कि निवेशक अभी मुनाफे से ज्यादा कंपनी की भविष्य की क्षमता पर दांव लगा रहे हैं। अगर Meesho अपनी स्केलिंग को प्रॉफिट में बदल देता है, तो रिटर्न बेहद आकर्षक हो सकता है।

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Meesho का प्रदर्शन

FY25 में रेवेन्यू में 23.3% की बढ़ोतरी, जो 9,389.9 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। लगातार दो साल फ्री कैश फ्लो पॉजिटिव। ऑर्डर वॉल्यूम बढ़कर 102.4 करोड़ (FY23) से 183.4 करोड़ (FY25) हो गया। जीरो-कमीशन मॉडल के जरिए लाखों रीजनल और अनब्रांडेड सेलर्स जुड़ चुके हैं। Valmo, कंपनी का लॉजिस्टिक्स सिस्टम, फुलफिलमेंट लागत कम करने में मददगार साबित हुई। कंट्रीब्यूशन मार्जिन 2 साल में 200 bps बढ़कर 4.9% हो गया है।

रिस्क फैक्टर्स

कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर्स ज्यादा होने से फ्रॉड और कैंसिलेशन का खतरा। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा। कंपनी अभी भी नुकसान में है, FY25 में अडजस्ट लॉस 2,595.3 करोड़ रुपये है।

नोट:- शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन होता है। शेयरों, म्यूचुअल फंड्स और अन्य वित्तीय साधनों की कीमतें बाजार की स्थितियों, आर्थिक परिस्थितियों और अन्य कारकों के आधार पर घट-बढ़ सकती हैं। इसमें पूंजी हानि की संभावना भी शामिल है। इस जानकारी का उद्देश्य केवल सामान्य जागरूकता बढ़ाना है और इसे निवेश या वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

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लेखक के बारे में

मैं 2018 से पत्रकारिता में सक्रिय हूँ। हिंदी साहित्य में मास्टर डिग्री के साथ, मैंने सरकारी विभागों में काम करने का भी अनुभव प्राप्त किया है, जिसमें एक साल के लिए कमिश्नर कार्यालय में कार्य शामिल है। पिछले 7 वर्षों से मैं लगातार एंटरटेनमेंट, टेक्नोलॉजी, बिजनेस और करियर बीट में लेखन और रिपोर्टिंग कर रहा हूँ।