#Swarna Sharda Scholarship 22: CM Bhupesh Baghel Honored Uma Soni

#स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप 22: बलरामपुर की उमा सोनी ने मैथ्स ग्रुप में किया टॉप, सीएम भूपेश बघेल ने किया सम्मानित

बलरामपुर की उमा सोनी ने मैथ्स ग्रुप में किया टॉप! #Swarna Sharda Scholarship 22: CM Bhupesh Baghel Honored Uma Soni

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : July 7, 2022/9:12 pm IST

रायपुर: Swarna Sharda Scholarship 22 अपने सामाजिक सरोकारों को निभाते हुए IBC24 समाचार चैनल हर साल स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप सम्मान से जिले की टॉपर बेटियों को सम्मानित करता है। इस वर्ष भी प्रदेश टॉपर बेटी-बेटियों को IBC24 स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप से सम्मानित किया गया। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित बोर्ड परीक्षा में बलरामपुर जिले की उमा सोनी ने अपना परचम लहराया है। कड़ी मेहनत से उमा सोनी ने मैथ्स ग्रुप में 471 अंक हासिल कर जिले में पहला स्थान प्राप्त किया है। उनके इस मेहनत के लिए IBC24 समाचार चैनल की ओर से स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप प्रदान गया।

Read More: IBC24 Swarn Sharda Scholarship 2022 : छूटा मां बाप का साथ, लेकिन नहीं टूटा हौसला, अब आईएएस बनकर करेंगी देश सेवा

उमा के ख्वाबों को पूरा करने में सहायक हुई मिशन-90 योजना

Swarna Sharda Scholarship 22 मैंने दसवीं कक्षा में भी मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़ी थी, लेकिन टॉपर नहीं बन सकी थी। महज 6 अंकों से रह जाना बहुत अखरा था। इसलिए यह संकल्प था कि 12वीं में हर सूरत में टॉपर बनना है। इसलिए मैंने रोजाना 6 घंटे हार्ड स्टडी की। कहीं भी कोई डाउट होता तो बिलासपुर में बड़े भाई से पूछती थी। मेरी सफलता में मेरे बीईओ सर का भी योगदान है। वे हमेशा मुझे मोटिवेट करते थे। स्कूल टीचर्स ने भी पीछे नहीं रहने दिया। जिले में संचालित मिशन-90 योजना ने भी मदद की। जहां अटकती तो इसमें विशेषज्ञ शिक्षकों से बात करती। बारहवीं में टॉपर के लिए ग्यारवीं का अच्छा बेस काम आता है, लेकिन वह समय कोरोना में चला गया। ऑनलाइन क्लासेस लेना पड़ीं।

Read More: IBC24 Swarn Sharda Scholarship 2022 : छोटे से गांव में रहकर नागेश्वरी नाग ने किया टॉप, अब बनेगी बड़े अफसर

बनना चाहती है आईएएस

मैं आईएएस बनना चाहती हूं। अभी इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करके यूपीएससी की तैयारी में जुट जाऊंगी। कलेक्टर के रूप में मैं ज्यादा प्रभावी ढंग से समस्याओं को एड्रेस कर पाऊंगी। स्कूलों में शिक्षकों की कमी है, समय पर पढ़ाई नहीं हो पाती। इस सब कारणों से कई प्रतिभाएं पनप नहीं पाती। कलेक्टर के रूप में यह मेरा कोर विषय होगा। स्वामी विवेकानंद मेरे आदर्श हैं। यूपीएससी तैयारी के लिए मेरी रोलमॉडल टीना डाबी हैं। मैं पढ़ाई के अलावा खेलती हूं तो शतरंज। अपने आपको रिफ्रेश रखने के लिए धूमधड़ाका साउथ की फिल्में देखती हूं। आईबीसी-24 की स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप मददगार सिद्ध होगी। मुझे मुख्यमंत्री जी के साथ हेलीकॉप्टर सैर का भी क्रेज है। उन्होंने कहा था टॉपर को हेलीकॉप्टर में घुमाएंगे।

Read More: IBC24 Swarn Sharda Scholarship 2022 : 12वीं टॉपर रत्ना देवांगन ने बताई सफलता ​के मूल मंत्र, परिवार और शिक्षक मिला साथ