IBC24 Swarna Sharda 2023 | स्वर्ण शारदा स्कॉलरशिप 2023

#SwarnaSharda2023: तालीम के लिए हरदिन सोलह किमी का सफर, आसान नहीं था सबा के लिए सबकुछ

Edited By :   Modified Date:  July 31, 2023 / 06:47 PM IST, Published Date : July 31, 2023/6:47 pm IST

IBC24 Swarna Sharda 2023 : गौरेला पेंड्रा मरवाही प्रदेश का नया जिला है और इस नए जिले का नाम रौशन किया है सबा परवीन ने। छत्तीसगढ़ बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा में अव्वल आने वाली सबा परवीन की कहानी भी संघर्षों से भरी है।

सबा अपने परिवार के साथ गौरेला के मंगली बाजार में रहती है और यहीं उसके पिता कय्यूम खान छोटा मोटा व्यापार करते हैं। उसके घर में दो बड़े भाई हैं और वे भी पढाई कर रहे हैं। जिले के पेंड्रा में जब स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू हुआ तो सबा ने भी इस स्कूल में दाखिला लिया। यहाँ पढ़ना उसके लिए आसान नहीं था क्योंकि पेंड्रा से उसके स्कूल दुरी लगभग आठ किलोमीटर थी और सबा रोजाना सोलह किलोमीटर का सफर तय करती थी केवल पढाई के लिए।

आत्मानंद स्कूल स्टाफ में हर्ष

IBC24 Swarna Sharda 2023: पूरे साल में इस सफर की तकलीफों से वह एक दिन भी निराश नहीं हुई। कड़ी मेहनत और थकान भरी यात्रा के बाद घर लौटकर वह पांच घंटे पढाई करती रही। बारहवीं की परीक्षा में 95 फ़ीसदी अंक लाने वाली सबा को जिले की कलेक्टर प्रियंका महोबिया ने बुलाया और उसकी मेहनत को सराहा, उसका हौसला बढ़ाया। अपनी इस कामयाबी से सबा का परिवार तो खुश है ही स्वामी आत्मानंद स्कूल का स्टाफ भी बहुत खुश है क्योंकि स्कूल के शिक्षक भी जानते थे कि सबा की मेहनत जरूर रंग लाएगी।

इस कामयाबी को हासिल करने के लिए सबा ने कड़ी मेहनत के साथ अपने सारे शौक त्याग दिए टेलीविजन और मोबाइल से दूरी बना ली और केवल लक्ष्य सामने रखा और उसे हासिल भी किया। सबा आगे चलकर समाजसेवा करना चाहती है उसे शिक्षक बनना है ताकि वह दूसरों को भी ज्ञान की रोशनी दे सके। स्वर्णशारदा स्कॉलरशिप मिलने से सबा और उसका परिवार बहुत खुश है उसके पिता कहते हैं कि यह सहयोग सबा के जीवन में बहुत काम आएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers