कांग्रेस ने जारी किया 'उन्नति विधान- जन घोषणा पत्र' : शिक्षा मित्रों को स्थाई नौकरी देने का वादा

UP में गोधन न्याय योजना, कांग्रेस के ‘उन्नति विधान में ‘छत्तीसगढ़ मॉडल का जिक्र’.. शिक्षा मित्रों को स्थाई नौकरी देने का वादा

कांग्रेस ने जारी किया 'उन्नति विधान- जन घोषणा पत्र' : शिक्षा मित्रों को स्थाई नौकरी देने का वादा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : February 9, 2022/5:20 am IST

Congress releases Unnati Vidhan : लखनऊ, नौ फरवरी (भाषा) कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को अपना ‘उन्नति विधान- जन घोषणा पत्र’ जारी किया। कांग्रेस महासचिव और पार्टी की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाद्रा ने पार्टी का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और पार्टी के पूर्व सांसद पीएल पुनिया भी मौजूद थे।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

वहीं  CM भूपेश बघेल ने ट्वीट कर लिखा है कि ‘मुझे बताते हुए प्रसन्नता हो रही है, उप्र विस चुनाव कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र में छग मॉडल का जिक्र किया। यूपी का उन्नति विधान में “छत्तीसगढ़ मॉडल” का जिक्र हुआ है। छग की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी गो धन न्याय योजना लागू करने संकल्प लिया।

पढ़ें- जय श्रीराम के जवाब में कहा था ‘अल्लाह हू अकबर’.. अब जमीयत ने की 5 लाख इनाम की घोषणा.. इस पर मुस्कान ने दी प्रतिक्रिया

प्रियंका ने इस मौके पर घोषणा पत्र में शामिल मुख्य बिंदुओं का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘‘उन्नति विधान’ में कहा गया है कि शिक्षकों के दो लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा तदर्थ शिक्षकों और शिक्षा मित्रों का अनुभव और सेवानुसार नियमितीकरण किया जाएगा। साथ ही संस्कृत और उर्दू शिक्षकों के खाली पद भी भरे जाएंगे।’’ उन्होंने बताया कि ‘उन्नति विधान’ में वादा किया गया है कि अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्र-छात्राओं को केजी से परास्नातक तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी, पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षण का उपकोटा बनाया जाएगा, निषादों को नदियों के संसाधनों पर अधिकार मिलेगा और कोल समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया जाएगा।

पढ़ें- ‘मुबारक हो सैफ अंकल’.. अमृता और सैफ की शादी में पहुंचकर नन्हीं करीना ने दी थी शुभकामनाएं.. अब हैं ‘बेगम’

प्रियंका ने कहा, ‘‘कांग्रेस की सरकार बनने पर कारीगरों और बुनकरों तथा पूर्व सैनिकों के लिए विधानपरिषद में एक-एक सीट आरक्षित की जाएगी। दिव्यांगों को 3,000 रुपए प्रति माह की पेंशन दी जाएगी। महिला पुलिस कर्मियों को उनके गृह जनपद में तैनाती दी जाएगी। इसके अलावा सच्चाई दिखने पर झूठे मुकदमों में फंसाए गए पत्रकारों के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस लिए जाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस विभिन्न सेवाओं में आउटसोर्सिंग की व्यवस्था को बंद करना चाहती है और सरकार बनने पर धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से आउटसोर्स और संविदा कर्मियों का नियमितीकरण किया जाएगा।

पढ़ें- Reliance Jio ने यूजर्स को दिया गिफ्ट.. 2 दिन फ्री अनलिमिटेड प्लान.. देखिए

प्रियंका ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बजट प्रावधान को 5फीसदी तक बढ़ाया जाएगा और कोविड-19 महामारी के दौरान मरने वाले कोरोना योद्धाओं के परिजन को 50-50 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर स्कूल फीस में बेतहाशा बढ़ोतरी पर नियंत्रण किया जाएगा और ब्लॉक स्तर पर इंटरनेट तथा अन्य सुविधाओं से युक्त सार्वजनिक पुस्तकालय बनाए जाएंगे।

पढ़ें- 10 साल के बच्चे के साथ हैवानियत..एक आंख निकाली, दूसरी में ठोंकी कील.. निर्वस्त्र हालत में मिला शव

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि ‘उन्नति विधान’ में वादा किया गया है कि शहरी विकास के लिए भूमि अधिकार दिया जाएगा और झुग्गी वाली जमीन संबंधित व्यक्ति के नाम की जाएगी। उन्होंने कहा कि मध्यम वर्ग को किफायती आवास के लिए भूमि और आर्थिक प्रोत्साहन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान का वेतन छह हजार रुपये प्रति माह तक बढ़ाया जाएगा और चौकीदारों का वेतन पांच हजार रुपये प्रति माह तक किया जाएगा।कांग्रेस इससे पहले महिलाओं के लिए अलग घोषणापत्र ‘शक्ति विधान’ और युवाओं के रोजी-रोजगार से संबंधित ‘भर्ती विधान’ शीर्षक से अलग घोषणापत्र जारी कर चुकी है।

पढ़ें- 700 संविदा कर्मचारियों को किया गया रेगुलर.. इस सरकार ने लिया बड़ा फैसला

प्रियंका ने कहा, ‘‘पार्टी द्वारा जारी किए गए शक्ति विधान, भर्ती विधान और उन्नति विधान घोषणापत्रों में शामिल तमाम सुझाव हमें उत्तर प्रदेश की जनता से ही मिले हैं। पार्टी ने पिछले डेढ़ साल में यह कोशिश की है कि पार्टी के नेता उत्तर प्रदेश के कोने-कोने में जाएं, लोगों से चर्चा करके उनकी समस्याओं के बारे में जानें और उन्हें इन घोषणा पत्रों में शामिल करें।’’ कांग्रेस ने पार्टी से टिकट नहीं मिलने पर दल की कई महिला कार्यकर्ताओं की नाराजगी के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘एक-एक सीट पर चार-चार महिला दावेदार थीं। हमें उन में से किसी एक को ही तो चुनना था। किसी ना किसी को तो निराश होना ही था।’