करोड़ों राशन कार्ड धारकों को मिलेगी बड़ी राहत..ये सरकार देने वाली है खास सुविधा

करोड़ों राशन कार्ड धारकों को मिलेगी बड़ी राहत.. ये सरकार देने वाली है खास सुविधा

करोड़ों राशन कार्ड धारकों को मिलेगी बड़ी राहत..ये सरकार देने वाली है खास सुविधा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : February 6, 2022/3:27 pm IST

पटना। बिहार सरकार ने बार- बार राशन कार्ड बनवाने की समस्‍या को देखते हुए स्‍मार्ट कार्ड बनाने की योजना लेकर आई है। इसे जल्‍द ही लोगों के लिए जारी किया जाएगा, ये उन लोगों के लिए राशन कार्ड जारी किया जाएगा, जो इसके लिए योग्‍य हैं और जिनके पास राशन कार्ड है।

पढ़ें- ममता ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया, राज्य में सोमवार को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा

वर्तमान में उपलब्‍ध डाटा के अनुसार, इसके तहत 1 करोड़ 81 लाख राशन कार्डधारक परिवारों के लिए स्‍मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा। यह स्मार्ट राशन कार्ड का इस्तेमाल लोग एटीएम कार्ड की तरह कर सकेंगे।

पढ़ें- जब भारतीय टीम की जीत के लिए लता मंगेशकर ने रखा था निर्जला व्रत… क्रिकेट के लिए जगजाहिर थी दीवानगी

बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार ने बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड अंतर्गत आधार सिडिंग एवं सत्यापन का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश सभी अनुमंडल अधिकारियों को दिया गया है। कार्ड धारकों को किसी तरह की समस्‍या नहीं आए इसके लिए पीएसयू केंद्र पर सिडिंग का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही सत्यापन भी किया जाएगा, जिससे राशन कार्ड में अनियमिता व गड़बड़ी जैसी परेशानी न आए।

पढ़ें- विश्व कप जीतने वाली भारतीय अंडर-19 टीम के वो चेहरे.. जो रातों-रात बन गए स्टार?

राशन कार्ड में पादर्शिता लाने के लिए स्‍मार्ट कार्ड शुरू किया जा रहा है। इससे दुकनदारों की मनमानी दूर होगी तो वहीं राशन कार्ड धारकों को कहीं से भी राशन लेने में सुविधा होगी। स्मार्ट राशन कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा, जिसको स्‍कैन करके कहीं से भी आप राशन का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन इससे पहले अगर आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से सिडिंग नहीं हुआ है तो 31 मार्च से पहले कराना होगा।

पढ़ें- भारत को 2023 में मिलेगा अपना ‘डिजिटल रुपया’, क्या होगा इसका फायदा.. जानिए