Death In China: कोरोना विस्फोट के बीच चीन में इस वजह से 100 लोगों की मौत.. 200 से ज्यादा गंभीर, बढ़ सकता है आंकड़ा | Death In China

Death In China: कोरोना विस्फोट के बीच चीन में इस वजह से 100 लोगों की मौत.. 200 से ज्यादा गंभीर, बढ़ सकता है आंकड़ा

सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन के द्वारा युद्ध स्तर पर बचाव और राहत अभियान शुरू कर दिया गया है। भूगर्भ वैज्ञानिकों की माने तो भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर नीचे रहा।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2023 / 10:45 AM IST, Published Date : December 19, 2023/10:31 am IST

बीजिंग: तीन साल पहले तक पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले महामारी कोरोना एक बार फिर दस्तक देने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि कोरोना के एक नए वैरिएंट की पहचान की गई है। वही बात करें भारत की तो केंद्र के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अलग-अलग राज्यों को कोरोना को लेकर एहतियात बरतने की एडवाइजरी जारी की है। आशंका जताई जा रही है कि कोविड-19 का यह नया सब-वेरिएंट इम्यून सिस्टम को चकमा देने में माहिर है। इसके लक्षण पिछले वेरिएंट्स की तरह ही हैं। इनमें बुखार, बहती नाक, गले में खराश, सिरदर्द और पेट दर्द व दस्त जैसे लक्षण शामिल हैं। बता दे कि कोरोना के फैलाव और करोड़ों लोगों के मौत के लिए आज भी चीन को ही जिम्मेदार माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना की पहचान चीन में ही की गई थी जबकि इस संक्रमण से मरने वाला पहला शख्स भी एक चीनी नागरिक था।

IED Blast Live Video: नक्सलियों के प्लांट किये IED ब्लास्ट का Live वीडियों.. देखकर काँप जाये किसी की भी रूह

बहरहाल इस बीच खबर है कि चीन में कोरोना से अलग इस वक़्त भूकंप ने कहर बरपाया है। यहां गांसू और किंघई प्रांत में सोमवार देर शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए और फिर इस जलजले ने विकराल रूप ले लिया। फ़िलहाल जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक बड़ी इमारतों के चपेट में आकर 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 से ज्यादा गंभीर तौर पर घायल बताये जा रहे है। सूत्रों की माने तो मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है। सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन के द्वारा युद्ध स्तर पर बचाव और राहत अभियान शुरू कर दिया गया है। भूगर्भ वैज्ञानिकों की माने तो भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर नीचे रहा।

शी जिनपिंग ने दिए निर्देश

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ उन्होंने मृतकों की संख्या कम करने के लिए उपाय करने के भी निर्देश दिए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है, जहां उनका इलाज जारी है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp