LAC पर करीब 200 चीनी सैनिकों को भारतीय जवानों ने रोका, चीनी सैनिकों का अरुणाचल में क्या है चाल.. जानें

Indian soldiers stopped about 200 Chinese soldiers on LAC, what is the move of Chinese soldiers in Arunachal

Edited By: , October 8, 2021 / 09:23 AM IST

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आमने-सामने आ गए। कमांडर स्तर की बातचीत के बाद ये मसला सुलझ गया। भारत और चीन, दोनों देशों के सैनिक पेट्रोलिंग के दौरान भिड़ गए थे। झड़प की ये घटना पिछले सप्ताह हुई थी।

पढ़ें- भारतीयों को ब्रिटेन जाने पर नहीं रहना होगा क्वारंटीन, जवाबी कार्रवाई के बाद झुकी ब्रिटिश सरकार

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक दोनों देश अपनी-अपनी धारणा के मुताबिक गश्ती करते हैं। दोनों देशों के बीच किसी तरह की असहमति या टकराव का प्रोटोकॉल के मुताबिक शांतिपूर्ण समाधान निकाला जाता है। रक्षा मंत्राल के सूत्रों के मुताबिक घटना पिछले हफ्ते की है। सीमा पर शांति व्यवस्था कायम है।

पढ़ें- यहां सबसे सस्ता मिल रहा iPhone 12 Mini.. इस सेल में खरीदें सिर्फ इतने रुपए में

सूत्रों के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के यांगत्से के करीब तवांग सेक्टर में पिछले हफ्ते भारतीय सैनिकों ने चीन के करीब दो सौ सैनिकों को रोक दिया था। भारतीय सैनिकों की परसेप्शन के मुताबिक ये चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर भारतीय सीमा में घुस आए थे।

पढ़ें- उमर अब्दुल्ला की अल्पसंख्यक समुदाय से अपील.. किसी भी हाल में न छोड़ें घाटी

इसके बाद चीनी सैनिकों को हिरासत में लिए जाने के संबंध में सवाल मिलने लगे. रक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि भारत-चीन सीमा का औपचारिक रूप से सीमांकन नहीं किया गया है. दोनों देशों की सीमा रेखा परसेप्शन पर आधारित है और परसेप्शन में अंतर है।