Petrol and diesel became cheaper on PM Modi birthday

PM मोदी के जन्मदिन पर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, सरकार ने घटाया टैक्स, नई दरें रात 12 बजे से लागू

Petrol and diesel became cheaper on PM Modi birthday : PM मोदी के जन्मदिन पर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, घटाया टैक्स, नई दरें रात 12 बजे से लागू

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : September 17, 2022/6:45 pm IST

नई दिल्ली। Petrol-Diesel became cheaper : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देशवासियों लिए राहत की बड़ी खबर है। सरकार ने आज अंतरराष्ट्रीय दरों में कमी के साथ देश में उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर में भारी कटौती की है। साथ ही डीजल और विमान ईंधन के निर्यात पर लगने वाला शुल्क भी कम किया गया है।

 

यह भी पढ़ें :  पीएम मोदी ने भारत जोड़ो यात्रा से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए चीता छोड़ने का तमाशा खड़ा कियाः कांग्रेस

Petrol-Diesel became cheaper : बता दें कि देश में अभी पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। पिछले कुछ महीनों से दाम में किसी प्रकार की कोई कटौती नहीं हुई है। न डीजल के दाम घटे और बढ़े और न ही पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव आया है। लेकिन अब अप्रत्शशित दर में कटौती से जल्द ही दामों में गिरावट की संभावना तेज हो गई।

 

यह भी पढ़ें :  पीएम मोदी की सभा से लौट रही बस पलटी, मची चीख पुकार, 12 महिला सहित 15 घायल

 

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों में लगातार गिरावट देखी जा रही थी। जिसके बाद अब पीएम मोदी के जन्मदिन पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पांचवें पखवाड़े की समीक्षा में घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर कर 13,300 रुपए प्रति टन से घटाकर 10 हजार 500 रुपए प्रति टन कर दिया है। वित्त मंत्रालय ने टैक्स में कमी को लेकर अधिसूचना जारी किया है। जिसके अनुसार डीजल के निर्यात पर शुल्क 13.5 रुपए प्रति टन से कम कर 10 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  सिर्फ 1 हजार निवेश से हर महीने मिलेगी 20 हजार पेंशन, बुढ़ापा सिक्योर करने के लिए अपनाएं ये स्कीम

 

इस कमी के साथ अब ईंधन निर्यात पर शुल्क 9 रुपए प्रति लीटर से कम कर पांच रुपए लीटर कर दिया है। नई दरें 17 सितंबर से लागू हो जाएंगी। बता दें कि इस गिरावट के साथ ही अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम घटकर 6 महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं।

 

यह भी पढ़ें :  विकलांग हो कर भी जीता मिस्टर छत्तीसगढ़ का खिताब, रोशन किया प्रदेश का नाम… जानें कौन है ये बॉडी बिल्डिंग विजेता

और भी है बड़ी खबरें…