शिक्षकों को सौगात, अब 15 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ मिलेगा वेतन.. वित्त विभाग ने दी मंजूरी |

शिक्षकों को सौगात, अब 15 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ मिलेगा वेतन.. वित्त विभाग ने दी मंजूरी

Teachers will get a gift, now with 15 percent increase in salary

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : November 9, 2021/10:58 am IST

15 percent increase in salary : पटना, बिहार। साढ़े तीन लाख शिक्षकों को 15 प्रतिशत वृद्धि के साथ जल्द वेतन मिलेगा। इसमें प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के पंचायतीराज एवं नगर निकायों के शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष शामिल हैं।

पढ़ें- जिला अस्पताल के ICU में आगजनी, सिविल सर्जन, 3 स्वास्थ्य अधिकारी निलंबित, 2 स्टाफ नर्स बर्खास्त

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार के फैसले के बाद शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर वित्त विभाग ने शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का लाभ एक अप्रैल, 2021 से देने की सहमति दे दी है। इसके लिए सरकार को सालाना 1950 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय वहन करना होगा।

पढ़ें- 100 से 250 रु तक कम हो सकता है बसों का किराया, बस ऑपरेटर ने दी मंजूरी, जल्द जारी होगा नया रेट 

वेतन में इतना होगा इजाफा

वित्त विभाग की स्वीकृति के बाद शिक्षा विभाग के स्तर से शिक्षकों का वेतन निर्धारण की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। माना जा रहा है कि मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि से शिक्षकों के 25 सौ रुपये से 45 सौ रुपये तक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

पढ़ें- जिला अस्पताल के ICU में आगजनी, सिविल सर्जन, 3 स्वास्थ्य अधिकारी निलंबित, 2 स्टाफ नर्स बर्खास्त

इस वेतन वृद्धि का इंतजार शिक्षकों को कोरोना महामारी से पहले से था। शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों को एक अप्रैल, 2021 से मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि का फैसला राज्य मंत्रिमंडल ने 18 अगस्त, 2020 को ही लिया था।

पढ़ें- 11 नवंबर को एसपी ऑफिस में लगेगा जनदर्शन, 5 जिलों की जनता की सुनी जाएंगी समस्याएं 

इसके बाद शिक्षा विभाग ने कहा था कि वर्तमान वेतन संरचना में सुधार करने के उद्देश्य से शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों को एक अप्रैल, 2021 को देय मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला लिया गया है। बता दें कि शिक्षा विभाग ने मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि के भुगतान के लिए वेतन निर्धारण का प्रस्ताव के साथ मार्च में ही संचिका वित्त विभाग को भेजी थी।