Mission Shakti Bazaar: स्व-सहायता समूहों की महिलाओं के लिए राज्य सरकार की क्रांतिकारी योजना.. जानें कैसे मिलेगा फायदा | what are Mission Shakti Bazaar

Mission Shakti Bazaar: स्व-सहायता समूहों की महिलाओं के लिए राज्य सरकार की क्रांतिकारी योजना.. जानें कैसे मिलेगा फायदा

Edited By :   Modified Date:  February 28, 2024 / 07:21 AM IST, Published Date : February 28, 2024/7:21 am IST

भुवनेश्वर: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को मिशन शक्ति बाजार (एमएसबी) का उद्घाटन किया। इस दौरान ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि यह ग्रामीण और अर्ध-शहरी में महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत मंच होगा। राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे महिलाओं के लिए उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 5T पहल के तहत विकसित किया गया है।

Press Club Raipur: प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित सदस्यों ने की CM साय से भेंट.. दिया शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का आमंत्रण

5टी और नबीन ओडिशा के अध्यक्ष कार्तिक पांडियन ने उद्घाटन से पहले तैयारियों के अंतिम दौर की देखरेख के लिए 19 फरवरी को एमएसबी का दौरा किया था। एमएसबी क्यूरेटेड मिशन शक्ति स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के प्रदर्शन और बिक्री के लिए एक अत्याधुनिक बुटीक स्टोर है। इसका स्वामित्व और संचालन खोरधा मातृशक्ति फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी लिमिटेड नामक एसएचजी की एक उत्पादक कंपनी द्वारा किया जाता है। इसके शेयरधारकों के रूप में लगभग 200 एसएचजी, उत्पादक समूह और एसएचजी से युक्त उत्पादक कंपनियां हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, समावेशी स्वामित्व संरचना धीरे-धीरे उन लाखों महिलाओं को शामिल करेगी जो अपने उत्पादों के लिए एक बिक्री मंच बनाना चाहती हैं। केएमएफपी कंपनी के माध्यम से, मिशन शक्ति विभाग का लक्ष्य बाजार की संभावनाओं को अनलॉक करना और ओडिशा में महिलाओं के नेतृत्व वाले और महिलाओं द्वारा संचालित व्यवसायों को बढ़ावा देना है। निर्माता कंपनी के सहयोग के लिए, कलगुडी को तकनीकी सेवा एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है।

Police-Naxalite Encounter: पुलिस-सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी!.. 4 माओवादियों के मारे जानें की खबर, इस जगह पर हुई भीषण मुठभेड़..

क्या हैं उद्देश्य

इस बाजार का मुख्य उद्देश्य मिशन शक्ति उत्पादों के लिए एक बिक्री मंच प्रदान करना है, जिससे टिकाऊ बाजार और प्रतिस्पर्धी कीमतें सुनिश्चित की जा सकें। यह कई उत्पादों में उपभोक्ता रुचि भी पैदा करेगा जो शहरी केंद्रों में साल भर उपलब्ध नहीं होते हैं। बाजार फार्म और उत्पादों का स्रोत होगा। इसमें एक ई-कॉमर्स पोर्टल भी होगा, जो महिलाओं को ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से उद्यमिता में उद्यम करने का अवसर प्रदान करेगा।

कुछ मुख्य आकर्षण ढिंकी-कुटा चावल (हैंड-पाउंड चावल), कंधमाल हल्दी, कोटपाड़ साड़ियाँ, डोंगरिया शॉल, ढोकरा शामिल हैं। शिल्प, हस्तनिर्मित कांसा कटलरी आइटम (पीतल), सुनहरी घास और सबाई शिल्प, इत्यादि। लंबे समय में, एक केंद्रीकृत स्थान पर एसएचजी उत्पादों का प्रदर्शन भी थोक खरीदारों को आकर्षित करेगा। यह उत्पादों की मूल्य श्रृंखला बनाने और प्रोत्साहित करने में मदद करेगा उत्पाद मानकीकरण, उत्पादक एसएचजी को बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद करता है। 5T के अध्यक्ष कार्तिक पांडियन, मिशन शक्ति आयुक्त और सचिव सुजाता राउत कार्तिकेयन सहित अन्य उपस्थित थे।