America's plan in Afghanistan ? 3000 US soldiers reached Kabul

अमेरिका का अफगानिस्तान में क्या है प्लान? 3000 अमेरिकी सैनिक काबुल पहुंचे, ब्रिटेन से भेजे गए 600 जवान

What is America's plan in Afghanistan? 3000 US soldiers reached Kabul, 600 soldiers sent from Britain अमेरिका का अफगानिस्तान में क्या है प्लान? 3000 अमेरिकी सैनिक काबुल पहुंचे, ब्रिटेन से भेजे गए 600 जवान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : August 14, 2021/12:19 pm IST

America’s plan in Afghanistan : काबुल।  अफगानिस्तान में तेजी से तालिबान का कब्जा बढ़ने के साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने शुक्रवार को 3,000 और सैनिकों को काबुल हवाईअड्डे पर पहुंचाया ताकि वहां अमेरिकी दूतावास से अधिकारियों को निकालने में मदद मिल सके।

पढ़ें- पासा पलटने वाली साबित होगी वाहन कबाड़ नीति.. वाहन कंपनियों ने भी किया स्वागत

America’s plan in Afghanistan : वहीं, हजारों और सैनिकों को क्षेत्र में तैनाती के लिए भेजा गया है। अमेरिकी अधिकारियों और कर्मियों की सुरक्षित निकासी के लिए सैनिकों की अस्थायी तैनाती से संकेत मिलता है कि तालिबान देश के बड़े हिस्से पर तेजी से कब्जा बढ़ाता जा रहा है।

पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले देशभर में सुरक्षा का अलर्ट, MP में मीडिया नेटवर्क पर सायबर हमले की आशंका 

तालिबान ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के दक्षिणी हिस्से में लगभग पूरा कब्जा कर लिया, जहां उसने चार और प्रांतों की राजधानियों पर नियंत्रण हासिल कर लिया। अमेरिका के सैनिकों की पूरी तरह वापसी से कुछ सप्ताह पहले तालिबान धीरे-धीरे काबुल की ओर बढ़ रहा है।

पढ़ें- मंदिर के पीछे ले जाकर महिला से गैंगरेप, पति को बंधक बनाकर की लूटपाट, पुलिस ने तीन आरोपी को दबोचा 

अफगानिस्तान को आखिरी बड़ा झटका हेलमंद प्रांत की राजधानी से नियंत्रण खोने के रूप में लगा है जहां अमेरिकी, ब्रिटिश और अन्य गठबंधन नाटो सहयोगियों ने पिछले दो दशक में भीषण लड़ाइयां लड़ी हैं।

पढ़ें- बिजली कटौती और लो-वोल्टेज से परेशान ग्रामीणों ने सब स्टेशन का किया घेराव, नेशनल हाइवे जाम की दी चेतावनी 

इस प्रांत में तालिबान को नेस्तानाबूद करने के प्रयासों में संघर्ष के दौरान पश्चिमी देशों के सैकड़ों सैनिक मारे गये। इसका मकसद अफगानिस्तान की केंद्र सरकार और सेना को नियंत्रण का बेहतर मौका देना था।