जगदलपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल | Jagdalpur Tourism:

जगदलपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल

जगदलपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल

: , March 9, 2021 / 09:29 PM IST

जगदलपुर छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले का एक प्राचीन शहर है, जो कभी बस्तर रियासत की राजधानी हुआ करता था। समय के साथ बढ़ती औद्यौगिक गतिविधियों के कारण इसे बस्तर की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। पर्यटन के लिहाज से यह एक समृद्ध स्थल है, जो अपने प्राकृतिक खजानों के लिए काफी ज्याद प्रसिद्ध है। आप यहां नदी, तालाब, झरने, वन्यजीव अभयारण्यों के साथ खूबसूरत मंदिर और गुफाएं भी देख सकते हैं।  यहां का हरा भरा वातावरण पर्यटकों को काफी ज्यादा पसंद आता है। 

ये भी पढ़ें –मदकू द्वीप जहां ऋषि ने की मंडूकोपनिषद की रचना

 

जगदलपुर भ्रमण पर आप जाना चाहते हैं तो तीरथगढ़ जलप्रपात से आप पर्यटन की शुरुआत कर सकते हैं। तीरथगढ़ का जलप्रपात  300 फीट की ऊचाई वाला एक बड़ा झरना है, जिसे देखना ही अपने आप में काफी रोमांचक एहसास है। यह जलप्रपात कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान का ही एक भाग है। यहां वीकेंड पर पर्यटकों का आवागमन लगा रहता है। पर्यटन के लिहाज से यह एक खास स्थल है। मुख्य शहर से यह बस कुछ ही दूरी पर स्थित है। पिकनिक मनाने के लिए भी यहां सैलानियों का आवागमन लगा रहता है। कैलाश और कुटुमसर गुफा प्राकृतिक स्थलों के अलावा आप यहां की प्राचीन गुफाओं की रोमांच भरी सैर का आनंद ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ें –दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल तैयार, जानें खासियत

यहां स्थित कैलाश और कुटुमसर गुफा काफी ज्यादा लोकप्रिय है। शहर के मध्य स्थल से ये गुफाएं लगभग 28 कि.मी की दूरी पर स्थित हैं। ये गुफाएं यहां की कांगेर घाटी के घने जंगलों के मध्य स्थित है। कुटुमसर भुमिगत गुफा है। ये गुफाएं विश्व की सबसे लंबी प्राकृतिक गुफाओं में गिनी जाती है। एक रोमांचक सफर के लिए आप यहां आ सकते हैं। दलपत सागर झील झरनों के अलावा आप यहां की प्रसिद्ध झीलों को भी सैर कर सकते हैं। दलपत झील, राज्य की सबसे बड़ी कृत्रिम झीलों में गिनी जाती है, जो लगभग 350 हेक्टर में फैली है। हाल के वर्षों में यह राज्य में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में उभरी है। यहां न सिर्फ देश बल्कि विश्व भर के पर्यटकों का आगमन होता है। दरअसल इस झील का निर्माण वर्षा जल को इकट्टा करने के उद्देश्य के किया गया था, पर जल्दी ही यह झील फिशिंग और पर्यटन संबंधी गतिविधियों के लिए लोकप्रिय हो गई। इन झील के मध्य एक द्वीप भी बना हुआ है, जो यहां का मुख्य आकर्षण माना जाता है। इस द्वीप पर एक मंदिर, लाइट हाउस और एक म्यूजिकल फाउंटेनभी बना हुआ है। एक शानदार अनुभव के लिए आप यहां आ सकते हैं। 

वेब डेस्क IBC24

 

 

#HarGharTiranga