Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah

गोवा या मसूरी नहीं इस बार यहां प्लान करें अपनी छुट्टियां, कम बजट में दोस्तों और परिवार के साथ बिताए यादगार पल

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah इस बार की गर्मियों की छुट्टियां यहां मनाए, भूल जाएंगे गोवा और मसूरी, यहां देखें फ्रेंडली बजट टूर

Edited By :   Modified Date:  May 5, 2023 / 04:51 PM IST, Published Date : May 5, 2023/4:51 pm IST

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah: भारत ही एक ऐसा देश जहां पर प्रत्येक मौसम में घूम सकते हैं। गर्मी के दिनों में ठंडी जगहों पर चले जाएं। यदि आप बर्फ देखने के शौकीन है तो आप पहाड़ों पर जा सकते हैं। सबसे अधिक लोग गर्मियों के मौसम में ही घूमने के लिए जाते हैं। इस दौरान देश के कई हिस्सों के भयानक गर्मी होती हैं। इसके अलावा सभी बच्चों की हॉलीडे होती हैं। इस कारण से सभी लोग छुट्टी मनाने के लिए विभिन्न जगहों पर जाते हैं। यदि आप किसी हिल स्टेशन पर जाना चाहते है तो आपके पास कम से कम 9000 से 10,000 रुपए के बीच में बजट होना चाहिए। तब आप इस जगह पर आसानी से घूम सकते हैं।

मुन्नार

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah: गर्मियों में घूमने वाली जगह हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड हैं, जहां पर सबसे अधिक पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यहां पर सबसे अधिक पर्यटक गर्मी की छुट्टी को बिताने के लिए आते हैं। केरल राज्य का मुन्नार भी छुट्टी मनाने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। यह एक हिल स्टेशन हैं। केरल राज्य का एकदुक्की जिले में हैं। केरल राज्य में भी बहुत सारे पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। केरल राज्य में प्रदूषण नहीं है। इस कारण से अधिक से अधिक लोग इस जगह पर घूमने के लिए जाते हैं। मुनार के आस पास चाय के बागान बने हुए है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यहां का वातावरण काफी शांत हैं। जिसके कारण लोग गर्मी की छुट्टी मनाने के लिए आते हैं।

रानीखेत

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah: उत्तराखंड राज्य में सबसे अधिक घूमने के लिए आते हैं। गर्मियों के मौसम में उत्तराखंड राज्य में सबसे अधिक पर्यटक आते हैं। गर्मी की छुट्टी बिताने के लिए आप उत्तराखंड के अल्मोड़ा के हिल स्टेशन रानीखेत में घूमने के लिए जा सकते है। यह शहर देखने में काफी छोटा है, लेकिन अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता हैं। शहर के चारों तरफ आपको फूलों से ढका हुआ रास्ता दिखाई पड़ेगा। इसके अलावा आपको चारों तरफ देवदार और पाइन के काफी बड़े बड़े पेड़ हैं। जो रानीखेत घूमने आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। बहुत से लोग का कहना ही जिसने रानी खेत को नहीं देखा उसने भारत को नही देखा। गर्मियों की छुट्टियों बिताने के लिए रानीखेत अच्छी जगह में से एक हैं।

ऊटी

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah: गर्मी की छुट्टी बिताने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक ऊटी हैं। ऊटी नीलगिरी की पहाड़ियों पर बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन हैं। ऊटी साउंट इंडिया का सबसे अधिक लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक हैं। ऊटी के चारों तरफ ग्रामीड परिवेश हैं। जिस कारण से यहां का नजारा और भी ज्यादा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। ग्रामीड परिवेश होने के कारण गांव की संस्कृति देखने को मिल जाती हैं, जिस कारण से अधिक से अधिक पर्यटक इस जगह पर आते हैं। ऊटी का मौसम बहुत ही खूबसूरत हैं, जो आपको यहां पर कुछ दिन बिताने को मजबूर कर देगा। ऊटी में घूमने वाली जगह रोज गार्डन, द टी फैक्ट्री, एको रॉक, डॉलफिन नोज, सिम्स पार्क, अन्नामलाई पार्क, हिडेन वैली, वैक्स म्यूजियम आदि हैं। आप इन जगहों पर जाकर घूम सकते हैं। यदि आप बारिश के मौसम में घूमने के लिए जाते है तो आपको और भी ज्यादा आनंद प्राप्त होगा।

कश्मीर

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah: कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता हैं लेकिन कश्मीर में होनेवाले दंगे के कारण बहुत से इस जगह पर जाने से डरते हैं। यदि आप गर्मी की छुट्टी किसी ठंडी जगह पर जाकर मानना चाहते है तो आप कश्मीर घूमने के लिए जरूर जाएं। कश्मीर को जन्नत भी कहते हैं। इस जगह पर घूमने के लिए कई सारी जगह हैं। यहां की ऊंची ऊंची पहाड़ियां, घाटियां और यहां की प्राकृतिक झील पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी हैं। कश्मीर का मौसम काफी अच्छा हैं। आप घूमने के लिए कश्मीर की वादियां में आ सकते हैं। यहां पर रुकने के लिए बहुत से होटल और स्टे बने हुए हैं, जहां पर रुक सकते है और भोजन कर सकते हैं।

शिमला

Garmiyon Me Ghumne Ki Jagah: गर्मी हो और लोग घूमने के लिए शिमला न जाए, ऐसा कभी हो सकता हैं। गर्मियों में घूमने के लिए भारत में कई सारी जगह हैं। लेकिन सबसे अच्छी जगह में हिमाचल प्रदेश का नाम सबसे पहले आता हैं। जो लोग घूमने में अधिक रुचि रखते हैं वो सबसे अधिक हिमाचल प्रदेश में ही घूमने के लिए आते हैं। हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं। राज्य के प्रसिद्ध जगह मनाली, शिमला आदि घूमने के लिए काफी फेमस हैं। गर्मी में तो यहां अधिक भीड़ रहती ही है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में पर्यटक यहां पर बर्फबारी को देखने के लिए आते हैं। सबसे अधिक पर्यटक सर्दी के मौसम में आते हैं। शिमला में स्पीती वैली, पार्वती वैली आदि घूमने के लिए अच्छी जगह हैं। यदि आप गर्मी की छुट्टी को मनाने के लिए आते है तो आप मई महीने से लेकर जुलाई महीने के बीच में कभी भी घूमने के लिए आ सकते हैं। घूमने के अलावा आपको रुकने के लिए होटल और खाने के लिए रेस्टोरेंट मिल जाएंगे। जहां पर आप रात्रि विश्राम कर सकते हैं। यदि आप गर्मियों की छुट्टियों को बिताना चाहते हैं, तो आप इस जगह पर घूमने के लिए जरूर जाएं।

ये भी पढ़ें- इंतजार हुआ खत्म, Redmi की Pro सीरीज का धांसू फोन हुआ लॉन्च, यहां देखें फुल स्पेशिफिकेशन

ये भी पढ़ें- नहीं पड़ेगी वायपास सर्जरी या ऑपरेशन की जरूरत, बस महीने में एक बार करें ऐसा काम, पंडित मिश्रा का रामबाण उपाए

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers