उत्तर प्रदेश में शत-प्रतिशत लोगों को लगी टीके की पहली खुराक |

उत्तर प्रदेश में शत-प्रतिशत लोगों को लगी टीके की पहली खुराक

उत्तर प्रदेश में शत-प्रतिशत लोगों को लगी टीके की पहली खुराक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : February 1, 2022/12:32 am IST

लखनऊ, 31 जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश में सोमवार को 18 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को कोविड का पहला टीका लग गया है।

तय समय-सीमा के भीतर वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक देने का यह लक्ष्य सोमवार को प्राप्त किया गया। इस महत्वपूर्ण लक्ष्य की सफलता की जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद ट्वीट कर दी।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, ”सभी प्रदेशवासियों के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में शत-प्रतिशत पात्र जनसंख्या को कोविड-रोधी टीके की पहली खुराक का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है।”

अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने बताया कि उप्र में शत-प्रतिशत वयस्क आबादी को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है तो 70 फीसदी लोगों को दोनों टीके लग चुके हैं। प्रदेश के 68 फीसदी से ज्यादा किशोर टीका कवर में सुरक्षित हो गए हैं। वहीं, 31 जनवरी तक जो स्वास्थ्यकर्मी, अग्रिम मोर्चे के कर्मी और वरिष्ठ नागरिक एहतियाती खुराक के पात्र हैं, उनमें से 98.02 फीसदी को रविवार तक बूस्टर डोज लग गई है।

इस बीच, प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से 18 और रोगियों की मौत होने से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 23,207 हो गया है।

प्रदेश में 6,626 नये रोगी आने से सक्रिय संक्रमति रोगियों की संख्या 54,836 पहुंच गयी है।

उप्र सरकार ने एक बयान में बताया कि 18 नयी मौतों में से, प्रयागराज और बिजनौर से दो-दो मौतें हुईं।

पिछले 24 घंटों में, 6,946 कोविड मरीज बीमारी से उबर चुके हैं, जिससे राज्य में ठीक होने वाले रोगियों की कुल संख्या 19,41,506 पहुंच गयी है।

भाषा जफर रंजन सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)