Special trains for the consecration of Ramlala

Ayodhya Ram Mandir Latest Update : अयोध्या जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी..! इस दिन से चलेंगी 1000 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें निर्धारित रूट

Special trains for the consecration of Ramlala: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर रेल व्यवस्था को लेकर भी एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2023 / 12:49 PM IST, Published Date : December 16, 2023/1:10 pm IST

अयोध्या। यूपी के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है। नए भवन में राम इस बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने मंदिर परिसर में होने वाले अनुष्ठानों की सूची जारी कर दी है। कई दिग्गज हस्तियों को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण भेजा जा चुका है। तो वहीं देश के कोने कोने से साधु संतों को जमावड़ा भी लगेगा। 22 जनवरी को अयोध्या दुल्हन की तरह सजाई जाएगी। इतना ही नहीं देश के कई कारीगरों ने अपनी कलाकृति के जरिए भगवान श्रीराम की प्रतिमा बनाई हैं। अयोध्या में ही 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ से पहले अयोध्या में भगवान राम की झांकी बनाने का काम चल रहा है।

read more : Amitesh Shukla Statement: कांग्रेस की हार को लेकर अमितेश शुक्ला का बड़ा बयान, सरकार के प्रति लोगों की नाराजगी को बताया मुख्य कारण

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन स्पेशल ट्रेनें

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर रेल व्यवस्था को लेकर भी एक बड़ा अपडेट सामने आया है। भारतीय रेलवे भक्तों के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से 1,000 से अधिक विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। इन ट्रेनों का संचालन 19 जनवरी से शुरू होगा और भव्य उद्घाटन के अगले 100 दिनों तक चलेगा ताकि श्रद्धालु पवित्र शहर की यात्रा कर सकें। ये विशेष ट्रेनें तीर्थयात्रियों के लिए दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू सहित प्रमुख शहरों से अयोध्या तक चलेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, “मांग को देखते हुए भारी पैमाने पर ट्रेन चलाए जाएंगे। अधिक संख्या में आने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए अयोध्या स्टेशन को भी नया रूप दिया गया है।” विशेष ट्रेनों के अलावा, रेलवे का खानपान और टिकटिंग विभाग भी उद्घाटन के इन 10-15 दिनों के दौरान चौबीसों घंटे तीर्थयात्रियों के लिए सेवाएं प्रदान करने की व्यवस्था कर रहा है। बता दें कि, अधिकारियों ने राम मंदिर के उद्घाटन के बाद भक्तों की मांग को पूरा करने के लिए कई फूड स्टॉल लगाने की भी योजना बनाई है। अयोध्या रेलवे स्टेशन अब लगभग 50,000 व्यक्तियों की दैनिक आवाजाही को संभाल सकता है। यह 15 जनवरी तक पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp