भदोही में अवैध रूप से लगाई गई आंबेडकर प्रतिमा हटाने गई पुलिस पर पथराव, 11 गिरफ्तार |

भदोही में अवैध रूप से लगाई गई आंबेडकर प्रतिमा हटाने गई पुलिस पर पथराव, 11 गिरफ्तार

भदोही में अवैध रूप से लगाई गई आंबेडकर प्रतिमा हटाने गई पुलिस पर पथराव, 11 गिरफ्तार

:   Modified Date:  June 25, 2023 / 01:45 AM IST, Published Date : June 25, 2023/1:45 am IST

भदोही (उप्र) 24 जून (भाषा) भदोही कोतवाली इलाके में एक तालाब पर एक बस्ती के कुछ लोगों द्वारा अनधिकृत तौर पर डॉक्‍टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी गयी जिसे हटाने गई पुलिस ने पथराव के बाद लाठीचार्ज किया।

पुलिस सूत्रों ने शनिवार को बताया इस मामले में दलित बस्ती के अभिषेक गौतम समेत आठ पुरुषों और तीन महिलाओं सहित कुल 11 लोगों को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि पथराव में दो पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। शहर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अजय सेठ ने शनिवार रात बताया कि इस मामले में रजपुरा चौकी प्रभारी महेश कुमार सिंह ने 21 नामजद समेत 30 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि अभी तक 11 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जिनमें तीन महिलाएं शामिल हैं।

सेठ ने कहा कि शेष नामजद समेत अन्य उपद्रवियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम लगी हुई हैं और पूरे इलाके में शांति व्यवस्था बनाये रखने को पुलिस बल तैनात है।

शहर क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) भुवनेश्वर कुमार पांडेय ने बताया कि शहर कोतवाली इलाके के मुंशी लाट पुर में तेरह बीघा के एक तालाब की ज़मीन पर दलित बस्ती के कुछ लोगों ने शुक्रवार रात एक चबूतरा बनाकर उस पर दो फ़ुट ऊंची आंबेडकर प्रतिमा स्थापित कर दी।

सीओ ने बताया कि शिकायत मिलने पर उप जिला अधिकारी यशवंत यादव और शहर कोतवाल अजय सेठ ने पहुंचकर लोगों को काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन अभिषेक गौतम ने तर्क दिया कि यहां पहले भी आंबेडकर प्रतिमा थी जो जर्जर हो गई जिसे बदलकर नई प्रतिमा लगाई गई और यह ग्राम समाज की ज़मीन है। उन्‍होंने बताया कि प्रतिमा हटाने की कोशिश के दौरान बस्ती के लोगों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया जिसमें एक महिला और एक पुरुष आरक्षी मामूली रूप से घायल हो गए जिन्हें अस्पताल ले जाया गया।

अजय सेठ ने कहा कि प्रतिमा को कब्ज़े में लेकर कोतवाली में रखा गया है, वहीं 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किए जाने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में तनाव के चलते मौके पर भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस घटना के पीछे कुछ विशेष अराजक तत्वों का नाम सामने आया है जिन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है।

भाषा सं आनन्द जफर नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)