Employees DA hike

पेंशनर्स और कर्मचारियो के लिए बड़ी खबर, महंगाई भत्ते में इजाफे का मिलेगा फायदा, बैंक में बढ़कर आएंगे इतने रुपए

Employees DA hike 16 लाख कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, इस दिन मिलेगा DA में वृद्धि का लाभ! जल्द जारी होंगे आदेश, एरियर का होगा भुगतान

Edited By :   Modified Date:  May 9, 2023 / 09:23 AM IST, Published Date : May 9, 2023/9:23 am IST

Employees DA hike: राज्य सरकार द्वारा 16 लाख से अधिक कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया जाएगा। उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाएगी। जून महीने से उनके वेतन में बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। दरअसल प्रदेश सरकार महंगाई में इजाफा करने की तैयारी में है। वित्त विभाग द्वारा फाइल तैयार कर लिया गया है। महंगाई भत्ता में 4 फीसद का इजाफा किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को मई महीने के वेतन में इजाफा किया जा सकता है। हालांकि उन्हें जून महीने की तैयारी की गई है। राज्य सरकार को वर्तमान में 38 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है। जिसके बढ़कर 42 फीसद होने की संभावना है। इसके साथ ही पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में भी इजाफा किया जा सकता है।

वित्त विभाग द्वारा फाइल तैयार

Employees DA hike: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वित्त विभाग द्वारा बढ़ी महंगाई भत्ते के भुगतान की फाइल वित्त विभाग द्वारा तैयार कर दी गई है। जल्द ही इसे मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा। सूत्रों की माने तो बढ़े हुए महंगाई भत्ता का भुगतान मई महीने के वेतन के साथ दिए जाने के आदेश इसी महीने जारी किए जा सकते हैं। माना जा रहा है कि मई महीने के तीसरे सप्ताह में वृद्धि के आदेश जारी किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं कर्मचारियों को 4 महीने के महंगाई भत्ते के एरियर की राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए सरकार पूर्व की तरफ कर्मचारियों के जीपीए-सीपीएफ खाते में बचत पत्र के साथ उनकी एरियर की राशि का भुगतान कर सकती है। इसका लाभ 16 लाख से अधिक राज्य कर्मचारी शिक्षकों को मिलेगा।

296 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार

Employees DA hike: वहीं सरकार द्वारा महंगाई भत्ता और महंगाई राहत के भुगतान किए जाने के साथ ही हर महीने खजाना पर 296 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार देखा जा सकता है। उत्तर प्रदेश पेंशनर्स की संख्या 12 लाख के करीब है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही थी कि अप्रैल महीने में ही कर्मचारियों के लिए महंगाई में वृद्धि के आदेश मई में जारी किए जा सकते हैं लेकिन मामला एक बार फिर से अटक गया था। वहीं अब उम्मीद जताई जा रही है कि मई महीने के तीसरे सप्ताह में महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें एरियर भी मिलेगा।

जुलाई से वेतन वृद्धि का लाभ

Employees DA hike: इतना ही नहीं, दूसरी छमाही के लिए जुलाई महीने में राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि देखी जा सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसकी घोषणा सितंबर या अक्टूबर महीने में की जाएगी। इसके साथ ही ऐसे कर्मचारियों, जिनकी वार्षिक वेतन वृद्धि जुलाई महीने से होती है, उन्हें जुलाई महीने से ही वेतन में वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें- 12 साल बाद बन रहा यह विपरीत राजयोग, इन चार राशियों पर बरसेगी कृपा, अखंड साम्राज्य-गजकेसरी योग का भी प्रभाव

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers