Dev Diwali in 84 ghats of Kashi

Dev Diwali In Kashi : देव दीपावली पर जगमगाएंगे काशी के 84 घाट, आतिशबाजी-लेजर शो और संगीत कार्यक्रम का होगा आयोजन

Dev Diwali In Kashi : देव दीपावली में काशी के अर्धचन्द्राकार गंगा घाटों पर दीपों का हार सजेगा, वहीं गंगा के दूसरी ओर पर्यटक आकाश में

Edited By :   Modified Date:  November 25, 2023 / 10:12 PM IST, Published Date : November 25, 2023/10:11 pm IST

वाराणसी : Dev Diwali In Kashi : देव दीपावली में काशी के अर्धचन्द्राकार गंगा घाटों पर दीपों का हार सजेगा, वहीं गंगा के दूसरी ओर पर्यटक आकाश में क्रैकर शो, लेज़र शो और संगीत तीनों का एक साथ आनंद ले सकेंगे। रेत पर शिव के भजनों और धुनों पर ग्रीन आतिशबाजी होगी। अर्धचंद्राकार घाटों पर सजने वाली दीपमाला के साक्षी 70 देशों के राजदूत बनेंगे। इनके साथ ही 150 विदेशी डेलीगेट्स भी देव दीपावली की छटा निहारेंगे।

यह भी पढ़ें : विदाई के बाद ससुराल नहीं पहुंची दुल्हन, दूल्हे के साथ पूरी रात बिताई आसमान के नीचे, जानें क्या है मामला 

जोरों पर चल रही है तैयारी

Dev Diwali In Kashi : दरअसल, वाराणसी में 27 नवंबर को मनाए जाने वाले देव दीपावली की तैयारी जोरों पर चल रही है। काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार के सामने रेत पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो का आयोजन किया जाएगा। योगी सरकार देव दीपावली को दिव्य और भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों से घाटों को रोशन करने के साथ, लेजर शो, क्रैकर्स शो का भी आयोजन करा रही है।

पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर राजेंद्र कुमार रावत ने बताया कि ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो की तैयारी जारी है। क्रैकर्स शो लगभग 13 मिनट का होगा। डोम एंटरटेनमेंट के इंडिया हेड संजय प्रताप सिंह ने बताया कि रेत पर लगभग 1 किलोमीटर के स्ट्रेच पर ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स शो होगा। भगवान शिव के ऊपर बने “हर-हर शम्भू”, “शिव तांडव स्त्रोत” आदि भजनों के 9 से 10 ट्रैक पर आतिशबाजी शो का आयोजन होगा। आकाश में कई तरह के आकर्षक आकार के चित्र भी दिखाई देंगे।

उन्होंने जानकारी दी कि इस क्रैकर शो में पटाखे लगभग 60 से 70 मीटर ऊंचाई तक जाते हैं, जो काफी दूर से दिखाई देते हैं। ग्रीन एरियल फायर क्रैकर्स प्रदूषण रहित होते हैं। पटाखों की आवाज 70 डेसीबल से कम होती है।

यह भी पढ़ें : CM Bhupesh To PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी को CM भूपेश की नसीहत.. कहा “मीठा बोलिए आपको जवाब भी मीठा मिलेगा”

भारी बल संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

Dev Diwali In Kashi : देव दीपावली के मद्देनजर कमिश्नरेट की फोर्स के अलावा रविवार से मंगलवार तक शहर में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बाहर से आए हुए आठ डिप्टी एसपी, छह इंस्पेक्टर, 70 सब इंस्पेक्टर, 680 हेड कांस्टेबल-कांंस्टेबल, पांच कंपनी पीएसी, एटीएस कमांडो की एक टीम और एक बम निरोधक दस्ता तैनात रहेगा। वहीं, यातायात व्यवस्था के मद्देनजर कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस के अलावा बाहर से चार टीआई, 15 टीएसआई, 120 हेड कांस्टेबल-कांस्टेबल के साथ छह क्रेन रविवार को आ जाएगी।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp