Agra Metro Inauguration: मोदी-योगी की जोड़ी का कमाल.. तय वक़्त से 9 महीने पहले ही दौड़ने लगी मेट्रो, PM ने दिखाई हरी झंडी.. | Agra Metro Inauguration live

Agra Metro Inauguration: मोदी-योगी की जोड़ी का कमाल.. तय वक़्त से 9 महीने पहले ही दौड़ने लगी मेट्रो, PM ने दिखाई हरी झंडी..

Edited By :   Modified Date:  March 6, 2024 / 02:38 PM IST, Published Date : March 6, 2024/2:06 pm IST

आगरा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को आगरा मेट्रो को कोलकाता से वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाई और यह तय समय से नौ महीने पहले ही पटरी पर दौड़ने लगी। इस मेट्रो लाइन के भूमिगत खंड का निर्माण 32 महीने में प्रस्तावित था, लेकिन यह 23 महीने में बनकर तैयार हो गया। सात दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा मेट्रो का शिलान्यास किया था।

Read More: MSP Increase News: बढ़ गया समर्थन मूल्य!.. गेंहू और धान पर किसानों को मिलेगा इतना फायदा, इस महीने से लागू होगी नई कीमत..

एक बयान के मुताबिक इस मौके पर ताज महल मेट्रो स्टेशन से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मेट्रो स्टेशन के अंदर एआई से निगरानी की जाएगी। आगरा मेट्रो उप्र की छठी मेट्रो सेवा होगी। इसके पहले चरण में अभी 6 किलोमीटर तक मेट्रो चलेगी और बृहस्पतिवार से आम जनता के लिए यात्री सेवा आरंभ हो जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो में ताजमहल स्टेशन से ताज पूर्वी स्टेशन तक सफर भी किया। उनके साथ क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी शामिल रहे। उन्होंने आगंतुक पुस्तिका में अपने अनुभव साझा करते हुए लिखा, ‘‘आगरा मेट्रो का आज माननीय प्रधानमंत्री जी ने वर्चुअली आरंभ किया। परियोजना की गुणवत्ता के साथ ही समयबद्धता महत्व रखती है। आगरा मेट्रो ने इस मानक को बनाये रखा है…..शुभकामनाएं।’’

BJP Sankalpa Patra 2024: राम मंदिर और धारा 370 पूरा.. तो क्या इन मुद्दों के साथ 2024 के चुनाव में उतरेगी BJP?.. जानें कैसा होगा मेनिफेस्टो

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दिसंबर 2021 में आगरा मेट्रो कार्य का आरंभ हुआ था और दो वर्ष के अंदर ही छह किलोमीटर का काम पूरा कर लिया गया। इसमें तीन एलिवेटेड और तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन हैं। आगरा मेट्रो के शुरू होने के साथ ही उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसके पास सबसे अधिक शहर में मेट्रो की सुविधा है। इससे पहले लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवा प्रारंभ हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश मेट्रो निगम ने कानपुर मेट्रो, लखनऊ मेट्रो और आगरा मेट्रो के कार्य को जिस तत्परता के साथ किया है, उसकी सर्वत्र सराहना हुई है। उन्होंने कहा कि तीन भूमिगत स्टेशन को तीन किमी क्षेत्र में विकसित करने में एक तय समय सीमा से पहले कार्य करके देश के अंदर सबसे पहले तीव्र गति से कार्य करने का कीर्तिमान आगरा मेट्रो के नाम है।

मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि हम प्रधानमंत्री मोदी जी के आभारी हैं कि उन्होंने आगरा का मेट्रो के लिए चयन करके इस कार्य को तेजी के साथ आगे बढ़ाया।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें