MSP Increase News: बढ़ गया समर्थन मूल्य!.. गेंहू और धान पर किसानों को मिलेगा इतना फायदा, इस महीने से लागू होगी नई कीमत.. | MSP Increase Latest News

MSP Increase News: बढ़ गया समर्थन मूल्य!.. गेंहू और धान पर किसानों को मिलेगा इतना फायदा, इस महीने से लागू होगी नई कीमत..

Edited By :   Modified Date:  March 6, 2024 / 10:25 AM IST, Published Date : March 6, 2024/9:47 am IST

भोपाल: एक तरफ जहाँ उत्तर भारत के किसान केंद्र सरकार के खिलाफ फसलों के समर्थन मूल्य को लेकर आंदोलनरत हैं तो दूसरी तरह मध्यप्रदेश के किसानों को राज्य की सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिली हैं।

Read More: PM Modi Visit Kolkata: पीएम मोदी का 2 दिवसीय बंगाल दौरा आज, देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो टनल का करेंगे उद्घाटन 

दरअसल मध्यप्रदेश में किसान संघ के आंदोलन की बड़ी जीत हुई हैं। IBC24 पर मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री एदल सिंह कंषाना ने किसानों के फसलों को समर्थन मूल्य पर खरीदने का फैसला हैं। इस तरह अब मध्यप्रदेश के किसानों को एमएसपी का लाभ मिलना तय हैं।

जानकारी के मुताबिक़ मोहन सरकार 2700 रुपए गेहूं, 3100 रुपए पर धान की खरीद सुनिश्चित करेगी। यह खरीदी संभवतः मौजूदा माह यानी मार्च से शुरू की जा सकती हैं। बढ़े हुए एमएसपी का लाभ इस साल बिक्री रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को मिल सकता है।

Read More: LPG Cylinder Blast News: दो LPG सिलेंडर में भीषण ब्लास्ट.. 5 लोगों की दर्दनाक मौत, 3 की हालत अब भी नाजुक

इस मामले में पूछे जानें पर कृषि मंत्री एदल सिंह कंषाना ने कहा कि ‘हमारी सरकार ने वादा किया है वो निभाएंगे, हमारी सरकार वही करेगी जो किसानों की इच्छा होगी। उन्होंने यह भी बताया कि एमपी में फसल नुकसान का सर्वे भी लगभग पूरा हो चुका हैं। रिपोर्ट आते ही सरकार मुआवजें का वितरण शुरू करेगी। गौरतलब है कि इससे पहले मंगलवार को किसान संघ ने प्रदेशव्यापी आंदोलन किया था, जिसके बाद सरकार पर फैसले का दबाव बढ़ गया था।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें