अवैध धर्मांतरण मामले में संलिप्त एक और आरोपी को एटीएस ने गिरफ्तार किया |

अवैध धर्मांतरण मामले में संलिप्त एक और आरोपी को एटीएस ने गिरफ्तार किया

अवैध धर्मांतरण मामले में संलिप्त एक और आरोपी को एटीएस ने गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : October 1, 2021/9:28 pm IST

लखनऊ, एक अक्टूबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने कथित रूप से अवैध धर्मांतरण के मामले में शुक्रवार को एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जिसे शनिवार को अदालत में पेश किया जाएगा। पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने शुक्रवार को बताया कि महाराष्ट्र के यवतमाल स्थित 25, पटवारी सोसाइटी निवासी धीरज जगताप को शुक्रवार को एटीएस की टीम ने कानपुर से हिरासत में लेकर पूछताछ की और पूछताछ में संदिग्ध प्रतीत होने पर टीम उसे लेकर लखनऊ आई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

कुमार ने बताया कि आरोपी धीरज को शनिवार को नियमानुसार अदालत के समक्ष प्रस्‍तुत कर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस अधिकारी के अनुसार उप्र एटीएस ने 20 जून को अवैध धर्मांतरण गिरोह को संचालित करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था और इस मामले की विवेचना के दौरान अब तक 14 लोगों की गिरफ्तारी की गई है जिनमें मौलाना उमर गौतम, मौलाना कलीम सिद्दीकी सहित महाराष्‍ट्र नेटवर्क के रामेश्वर कावड़े उर्फ आदम , भूप्रिय बंदो उर्फ अर्सलान मुस्तफा और कौशल आलम प्रमुख है।

एटीएस द्वारा शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार विवेचना के दौरान संकलित साक्ष्‍यों के क्रम में यह पाया गया कि मूल रूप से महाराष्‍ट्र निवासी धीरज जगताप लगभग 10 वर्ष पहले इस्लाम अपना लिया था ओर उसके बाद से दावा अर्थात धर्मांतरण की गतिविधियों में लिप्त है और पिछले कई वर्षों से प्रसाद कावंडे उर्फ आदम, कौसर आलम और अर्सलान उर्फ भूप्रिय बंदो के साथ मिलकर दावा का कार्य कर रहा है।

बयान में कहा गा है कि अपनी गतिविधियों को संचालित करने के लिए धीरज जगताप ने वाट्सएप पर कई ग्रुप बनाये और प्रलोभन देकर लोगों को इस्लाम अपनाने के लिए प्रेरित करता था। इसके अनुसार, धीरज जगताप मामले के सह अभियुक्त फराज शाह के दावा ग्रुप इस्लामिक यूथ फेडरेशन का भी मुख्य सदस्य है और धर्मांतरण से जुड़े अन्य आरोपियों के भी संपर्क में रहकर देश व्‍यापी नेटवर्क से जुड़ा है।

पुलिस के अनुसार धीरज ने नौकरी दिलाने का झांसा देकर भी लोगों से धर्मांतरण करवाए हैं।

भाषा आनन्द प्रशांत रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)