ED took big action against mining mafia Haji Iqbal

ED Action Against Haji Iqbal : खनन माफिया हाजी इकबाल के खिलाफ ED ने लिया बड़ा एक्शन, 4440 करोड़ की जमीन और यूनिवर्सिटी बिल्डिंग को किया जब्त

ED Action Against Haji Iqbal : सहारनपुर में बीएसपी के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है।

Edited By :   Modified Date:  June 15, 2024 / 10:27 AM IST, Published Date : June 15, 2024/10:27 am IST

लखनऊ : ED Action Against Haji Iqbal : उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ समय से आरोपियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में सहारनपुर में बीएसपी के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। ED हाजी इकबाल की 4 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्तियों को अटैच कर दिया है। ED ने यूनीवर्सिटी की 4,440 करोड़ रुपए की कीमत की इमारत और जमीन कुर्क की है।

यह भी पढ़ें : Anganwadi Bharti 2024 CG Me: आचार संहिता खत्म होते ही साय सरकार में खुला सरकारी नौकरी का पिटारा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के पद पर निकली बंपर भर्ती

जांच एजेंसी ने जारी किया था अंतिम कुर्की आदेश

ED Action Against Haji Iqbal :  एजेंसी की तरफ से सामने आई जानकारी के अनुसार, मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच एजेंसी ने एक अंतिम कुर्की आदेश जारी किया था, इसके बाद 121 एकड़ जमीन और ग्लोकल यूनिवर्सिटी की इमारत को जब्त कर लिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक बयान में कहा कि ये संपत्तियां अब्दुल वहीद एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर दर्ज हैं, इन पर मोहम्मद इकबाल और उनके परिवार के सदस्यों का कंट्रोल था।

मोहम्मद इकबाल, ट्रस्ट और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ की गई ये कार्रवाई अवैध खनन मामले से जुड़ी है। ईडी के अनुसार, पूर्व एमएलसी फरार है। माना जा रहा है कि वह दुबई में है। मोहम्मद इकबाल के चार बेटे हैं। बेटों और भाई के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं, जो जेल में बंद हैं।

यह भी पढ़ें : Harda Theft News: सूने मकानों पर चोरों ने लगाई सेंध, सोने- चांदी के जेवर समेत लाखों रूपए नगदी लेकर हुए फरार 

ED ने कही ये बात

ED Action Against Haji Iqbal :  मनी लॉन्ड्रिंग का केस उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में रेत खनन, पट्टों के अवैध नवीनीकरण और कई खनन पट्टा धारकों, कुछ अधिकारियों और अज्ञात लोगों के खिलाफ दिल्ली में दर्ज सीबीआई की एफआईआर से जुड़ा है। सभी खनन फर्मों का स्वामित्व और संचालन मोहम्मद इकबाल ग्रुप के पास था। ये फर्म सहारनपुर और आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर अवैध खनन में शामिल थीं। ईडी ने कहा कि आईटीआर में मामूली आय दिखाए जाने के बावजूद खनन फर्मों और मोहम्मद इकबाल के ग्रुप की कंपनियों के बीच बिना किसी व्यापारिक संबंध के करोड़ों के लेनदेन मिले हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp