किसानों को बिजली बिल में मिलेगी 50 प्रतिशत की छूट, विस चुनाव से पहले यूपी सीएम की बड़ी घोषणा |

किसानों को बिजली बिल में मिलेगी 50 प्रतिशत की छूट, विस चुनाव से पहले यूपी सीएम की बड़ी घोषणा

विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी ने प्रदेश के लाखों किसानों को बड़ी राहत का ऐलान किया है। यूपी सरकार ने गुरुवार को कहा है कि राज्‍य के किसानों को सुविधा देने और उनकी समृद्धि बढ़ाने के लिए निजी नलकूपों पर आने वाले बिजली बिल में 50 पर्सेंट की छूट दी जाएगी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : January 6, 2022/7:20 pm IST

लखनऊ। विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी ने प्रदेश के लाखों किसानों को बड़ी राहत का ऐलान किया है। यूपी सरकार ने गुरुवार को कहा है कि राज्‍य के किसानों को सुविधा देने और उनकी समृद्धि बढ़ाने के लिए निजी नलकूपों पर आने वाले बिजली बिल में 50 पर्सेंट की छूट दी जाएगी।

read more: इमरान खान द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने और निवेश के लिए चीन का दौरा करेंगे

इस छूट की जानकारी मुख्‍यमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल से दी गई। मुख्‍यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस छूट का लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के किसानों को मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड कनेक्शन पर 2 रुपये प्रति यूनिट की जगह 1 रुपये प्रति यूनिट ही चुकाने होंगे। इसके अलावा फिक्‍स चार्ज में भी छूट दी गई है।

read more: हरित ऊर्जा गलियारे के दूसरे चरण के लिए 12,031 करोड़ रुपये स्वीकृत

अभी तक इस कनेक्शन पर 70 रुपये प्रति हार्सपावर का फिक्स चार्ज लिया जाता है, अब ये दर घटाकर 35 रुपये प्रति हॉर्स पावर होगी। वहीं शहरी क्षेत्रों में मीटर वाले कनेक्शन पर किसानों को 6 रुपये के बजाय 3 रुपये प्रति यूनिट बिजली खर्च देना होगा। इस कनेक्शन पर भी फिक्स चार्ज घटा है। अब यह 130 से घटाकर 65 रुपये प्रति हॉर्स पावर कर दिया गया है।