देवरिया में ईंट भट्ठे में दो मजदूरों की मौत के मामले में प्राथमिकी दर्ज, 14 बाल श्रमिक बरामद |

देवरिया में ईंट भट्ठे में दो मजदूरों की मौत के मामले में प्राथमिकी दर्ज, 14 बाल श्रमिक बरामद

देवरिया में ईंट भट्ठे में दो मजदूरों की मौत के मामले में प्राथमिकी दर्ज, 14 बाल श्रमिक बरामद

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 08:55 AM IST, Published Date : March 27, 2023/8:55 am IST

देवरिया (उप्र) 27 मार्च (भाषा) जिले के एक ईंट भट्ठे में ईंटों का ढेर गिरने से उसमें दबकर दो मजदूरों की मौत होने के मामले में पुलिस ने भट्ठा मालिक सहित अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। वहीं श्रम विभाग ने भट्ठे पर छापेमारी कर चौदह बाल श्रमिकों को बरामद किया है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संकल्प शर्मा ने बताया कि छत्‍तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के निवासी मोहित राम यादव की तहरीर पर रविवार को चार नामजद एवं कुछ अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है और आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि आरोपी भट्ठा मालिक मुक्तिनाथ त्रिपाठी के अलावा अजीत त्रिपाठी, संजू और मुस्तफा तथा चार अन्य अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की गैर इरादतन हत्या समेत संबंधित धाराओं तथा बालक श्रम (प्रतिषेध और विनियमन) अधिनियम 1986 की धारा 14 के तहत रामपुर कारखाना थाने में मामला दर्ज किया गया है।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी शशि सिंह ने बताया कि संबंधित ईंट भट्ठा स्थल की जांच की गई और मौके पर कुल 83 श्रमिक नियोजित पाए गए, जिनमें 14 बाल श्रमिक (बालक-बालिका) मिले।

उन्होंने बताया कि बाल श्रम प्रतिषेध एवं विनियमन अधिनियम 1986 के अंतर्गत भट्ठे पर कार्यरत 14 बाल/किशोर श्रमिकों को मुक्त कराया और जिला अस्पताल में आयु परीक्षण कराकर उन्हें ‘चाइल्ड वेलफेयर कमेटी’ (सीडब्ल्यूसी) के सुपुर्द कर दिया गया है।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि उक्त ईंट भट्ठे पर विभिन्न श्रम नियमों का उल्लंघन होता हुआ भी पाया गया।

उल्लेखनीय है कि देवरिया नगर क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) श्रीयश त्रिपाठी ने शनिवार को बताया था कि रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के बभनौली गांव में स्थित एक ईंट भट्ठे में ईंटों का ढेर गिर गया जिसमें दबने से वहां काम करने वाले छत्तीसगढ़ के यशवंत उर्फ छोटू यादव (36) तथा हरीनाथ (35) की मौके पर ही मौत हो गई।

सीओ ने बताया कि हादसे में छत्तीसगढ़ की रहने वाली महिला मजदूर सीमा (45), सरोजिनी (50) एवं जमोतरी (52) गंभीर रूप से घायल हो गईं।

भाषा सं आनन्द नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers