धर्मांतरण के लिए उकसाने वाले पांच लोगों पर मुकदमा, दो गिरफ्तार |

धर्मांतरण के लिए उकसाने वाले पांच लोगों पर मुकदमा, दो गिरफ्तार

धर्मांतरण के लिए उकसाने वाले पांच लोगों पर मुकदमा, दो गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : August 17, 2021/1:55 pm IST

बहराइच (उप्र) 17 अगस्त (भाषा) जिले के रिसिया थाना क्षेत्र में ग्रामीणों को धर्मांतरण के लिए उकसाने, धार्मिक भावनाएं भड़काने व धमकी देने के आरोप में दिल्ली व लखीमपुर निवासी दो धर्म प्रचारकों सहित पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया हैं। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि इस मामले में सोमवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि नामजद दो कथित धर्म प्रचारक समेत तीन लोग फरार हैं।

रिसिया थाने के प्रभारी निरीक्षक हेमंत कुमार गौड़ ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शाहनवाजपुर गांव के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अनिल कुमार निषाद ने रिसिया थाना क्षेत्र के साहेबपुरवा निवासी लाल बहादुर व इन्द्रजीत यादव, गोदनी बसाही गांव निवासी प्रहलाद, लखीमपुर जनपद के मनोज कुमार तथा दिल्ली के रंजीत कुमार के खिलाफ ग्रामीणों को धर्मांतरण के लिए उकसाने, धार्मिक भावनाएं भड़काने तथा विरोध करने पर अभद्रता व धमकी देने का मुकदमा दर्ज कराया है।

अनिल का आरोप है कि दिल्ली निवासी रंजीत व लखीमपुर के मनोज ईसाई धर्म के प्रचारक हैं और तीन अन्य नामजद स्थानीय लोग ईसाई धर्म के प्रचार प्रसार में इनकी मदद करते रहे हैं। आरोप के मुताबिक शिकायत करने पर इन लोगों ने अनिल के साथ गाली गलौज की और जान से मारने की धमकी दी।

प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि अनिल की तहरीर पर पांचों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लाल बहादुर व इन्द्रजीत यादव को गिरफ्तार कर लिया गया है। कथित धर्म प्रचारकों सहित तीनों आरोपी फरार हैं। पुलिस सभी की तलाश में है।

उन्होंने कहा कि अभी तक किसी के धर्मांतरण की बात सामने नहीं आई है।

गौरतलब है कि कि पिछले सप्ताह शाहनवाजपुर के प्रधान प्रतिनिधि अनिल निषाद ने सोशल मीडिया पर अपना वीडियो अपलोड किया था जिसमें उसने आरोप लगाया था कि विदेशी षड्यंत्रकारी के निर्देश पर पिछले कई सालों से एक गिरोह धर्म परिवर्तन करा रहा है। उनका आरोप है कि शहनवाजपुर ग्राम पंचायत में 30-40 परिवार दीपावली, होली, दशहरा नहीं मनाते हैं और सनातन धर्म की संस्कृति को लगभग छोड़ चुके हैं। वीडियो में निषाद बता रहे हैं कि इनकी नेटवर्किंग बहुत तेजी से फैल रही है और ये लोग ‘माइंड वाश’ (बहका कर) करके लोगों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित करते हैं।

शाहनवाजपुर के एक अन्य ग्रामीण बबलू ने भी मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी को लिखे पत्र में आरोप लगाया है कि उसके छोटे भाई की पत्नी और उसके मायके वालों ने बहकावे मे आकर ईसाई धर्म अपना लिया है तथा घर से हिन्दू देवी देवताओ की मूर्तियां हटा दी हैं। बबलू का दावा है कि अब उक्त महिला परिवार के बाकी लोगों को भी ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रलोभन दे रही है।

जिलाधिकारी दिनेश चंद्र ने मामले की जांच शुरू करा दी है।

इस मामले को लेकर संघ परिवार के धर्म जागरण विभाग ने कड़ा रवैया अख्तियार करते हुए प्रशासन से अपना विरोध दर्ज कराया है।

भाषा सं जफर प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers