लखनऊ हवाई अड्डे पर दूसरे दिन भी उड़ानें बाधित, यात्री घंटों परेशान
लखनऊ हवाई अड्डे पर दूसरे दिन भी उड़ानें बाधित, यात्री घंटों परेशान
लखनऊ, पांच दिसंबर (भाषा) लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन भी उड़ानें बाधित रहीं। 36 से अधिक उड़ानें रद्द की गईं, जिससे प्रमुख घरेलू मार्ग प्रभावित हुए और यात्री घंटों परेशान रहे। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
इसके पहले बृहस्पतिवार को भी यात्रियों को इसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा था, जब कई उड़ानें रद्द कर दी गई थीं।
शुक्रवार को रद्द की गई उड़ानों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, पुणे और हैदराबाद जाने वाली उड़ानें भी शामिल थीं।
कोलकाता जाने वाले यात्री आनंद वसंत ने कहा, ‘‘मैं अपनी उड़ान के लिए हवाई अड्डे पहुंचा और यह जानकर स्तब्ध रह गया कि वह रद्द कर दी गई है। कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं थी।’’
सुनील डी. शालिग्राम ने बताया कि पुणे जाने वाली एक उड़ान रद्द होने के बाद उनका बेटा 14 घंटे से अधिक समय तक हवाई अड्डे पर परेशान रहा।
उन्होंने कहा, ‘‘बार-बार अनुरोध करने के बावजूद हमें कोई सहायता नहीं मिली।’’
गुवाहाटी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्र पार्थ की दादी पद्मा पांडेय ने बताया कि उनका पोता पूर्वोत्तर के शहर में फंसा हुआ है।
उन्होंने कहा कि उसकी परीक्षा पूरी हो चुकी थी और आज शाम की लखनऊ की उसकी कन्फर्म टिकट आखिरी समय पर रद्द कर दी गई। ट्रेनों में भी टिकट नहीं हैं और इंडिगो संकट के बीच अन्य विमानन कंपनियां अप्रत्यक्ष उड़ानों में भारी किराया वसूल रही हैं।
गुवाहाटी में कंप्यूटर साइंस पढ़ रहे एक छात्र की मां एस. अरोड़ा को भी लखनऊ हवाई अड्डे पर इंडिगो कर्मचारियों से बहस करते देखा गया।
उन्होंने कहा, ‘‘हमने बुधवार की इंडिगो उड़ान के लिए टिकट बुक किया था। हमें विमानन कंपनी की समस्या के बारे में तो पता चला, लेकिन हमने गलती से मान लिया कि गुवाहाटी से आने वाली उड़ान प्रभावित नहीं होगी।’’
उन्होंने बताया कि आईआईटी और आईआईआईटी के कई छात्र गुवाहाटी में फंसे हुए हैं क्योंकि लखनऊ के लिए कोई और सीधी उड़ान उपलब्ध नहीं है।
अरोड़ा ने कहा, ‘‘सबसे अजीब बात यह है कि इंडिगो के किसी कर्मचारी के पास टिकट रद्द होने का साफ कारण नहीं था। बिना कोई वैकल्पिक योजना बताए कन्फर्म टिकट रद्द कर दिए गए। इतनी दूरी और यात्रा की कठिनाइयों को देखते हुए, उन्हें यात्रियों की परेशानी का ध्यान रखना चाहिए था।’’
दिल्ली जा रहे राकेश कपूर ने बताया कि उन्हें काउंटर पर एक घंटे से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा, तब जाकर उन्हें उड़ान की स्थिति की जानकारी मिली।
हवाई अड्डे पर तैनात विमानन कंपनी के एक कर्मचारी ने बताया, ‘‘हमें यात्रियों के ढेरों कॉल आ रही है और वे पूछताछ कर रहे हैं, लेकिन हम भी असहाय हैं। हमें पता है कि उड़ान रद्द होने से आम जनता को भारी दिक्कत हुई है, लेकिन उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी।’’
हवाई अड्डे के अधिकारियों ने उड़ान रद्द होने के लिए परिचालन और तकनीकी कारणों का हवाला दिया। अधिकारियों ने कहा कि कर्मचारी विमानन कंपनियों के साथ मिलकर यात्रियों की दोबारा बुकिंग और भीड़ प्रबंधन में जुटे हुए हैं।
एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हम विमानन कंपनियों के साथ समन्वय कर असुविधा को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे हवाई अड्डे पर आने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति अवश्य जांच लें।’’
भाषा चंदन आनन्द खारी
खारी

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