मोदी सरकार की योजनाएं गरीबों के स्वावलंबन के लिए महत्वपूर्ण : योगी आदित्यनाथ |

मोदी सरकार की योजनाएं गरीबों के स्वावलंबन के लिए महत्वपूर्ण : योगी आदित्यनाथ

मोदी सरकार की योजनाएं गरीबों के स्वावलंबन के लिए महत्वपूर्ण : योगी आदित्यनाथ

:   Modified Date:  June 5, 2023 / 11:11 PM IST, Published Date : June 5, 2023/11:11 pm IST

गोरखपुर (उप्र), पांच जून (भाषा) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की एक-एक योजना समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों के स्वावलंबन व स्वाभिमान के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

रेहड़ी पटरी वालों को ऋण उपलब्ध कराने संबंधी प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तीन साल पूरे होने पर सोमवार को गोरखपुर क्लब में मुख्यमंत्री योगी ने स्वनिधि महोत्सव और जागरूकता अभियान की शुरुआत की।

इस मौके पर अपने संबोधन में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले गरीबों का बैंक में खाता नहीं खुलता था। उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री बनते ही नरेन्द्र मोदी ने हर गरीब का बैंक खाता खुलवाया और आज देश में 48 करोड़ से अधिक गरीबों का खाता है।

प्रधानमंत्री मोदी की सराहना करते हुए योगी ने कहा, ‘‘योजनाओं का सारा पैसा गरीबों के खाते में जाता है। बैंक खाता न होने से पहले लोग लाभार्थियों से घूस मांगते थे। कमीशनखोरी होती थी और लाभार्थी पहले कार्यालयों से पूरा पैसा लेकर घर नहीं पहुंच पाता था, परंतु अब केंद्र या राज्य सरकार ने हजार रुपये स्वीकृत किया तो वह सीधे खाते में जाता है।’’

मुख्यमंत्री ने रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को सामान व 40 दिव्यांगों को ‘मोटर युक्त ट्राई-साइकिल’ का वितरण किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की तरफ से लगी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

योगी ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चेक व चाबी दी और उनसे संवाद भी किया।

भाषा सं आनन्द शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)