सरकार बनने पर ...अब विकास कर उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल दूंगी : मायावती |

सरकार बनने पर …अब विकास कर उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल दूंगी : मायावती

सरकार बनने पर ...अब विकास कर उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल दूंगी : मायावती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : September 7, 2021/8:13 pm IST

लखनऊ, सात सितंबर (भाषा) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने अगले वर्ष की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने के बाद पार्कों एवं स्मारकों का निर्माण न कराकर उत्‍तर प्रदेश के विकास करने पर जोर दिया और दावा किया कि वह उत्‍तर प्रदेश की तस्‍वीर बदल देंगी।

यहां पार्टी मुख्यालय में ‘प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए उन्होंने 2007 के शानदार परिणामों को दोहराने के लिए दलितों और ब्राह्मणों के बीच एक मजबूत एकता बनाने का आह्वान किया।

मायावती करीब डेढ़ माह से ब्राह्मणों को साधने के लिए पार्टी द्वारा चलाये जा रहे ‘प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन’ के पहले चरण के समापन पर लखनऊ बसपा मुख्यालय में राज्य के सभी जिलों से आये लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ” 2022 में उत्तर प्रदेश में सत्ता में आने पर वह विकास और कानून का राज स्थापित कर उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदलने पर ध्यान देंगी।”

मायावती ने कहा, ” समाज में समानता के लिए काम करने वाले महापुरुषों के सम्मान में स्मारकों और पार्कों की स्थापना से संबंधित सभी कार्य मैं पहले ही पूरा कर चुकी हूं।”

बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की उपस्थिति में बसपा प्रमुख ने यह साफ किया कि जिन संतों और महापुरुषों के नाम पर उन्होंने अपनी पिछली सरकारों के दौरान पार्क और स्मारक स्थापित किए थे, वे किसी जाति विशेष धर्म के खिलाफ नहीं थे, बल्कि असमानता पर आधारित सामाजिक व्यवस्था के खिलाफ थे।

अपनी पिछली सरकारों के दौरान कई पार्कों, स्मारकों की स्थापना के लिए निशाने पर रहीं बसपा अध्यक्ष ने स्पष्ट किया, ‘हमारे संतों के सम्मान के लिए मुझे जो भी काम करना था, वह सब ‘थोक में’ (थोक में) किया गया है। नोएडा और लखनऊ में उनके सम्मान में अब और कुछ करने की जरूरत नहीं है।’’

मायावती ने कहा, ‘‘अब अगली बार सरकार बनाने पर मेरी पूरी ताकत विकास को बढ़ावा देकर और कानून का राज स्थापित कर उत्तर प्रदेश की पूरे देश और दुनिया में तस्वीर बदलने पर होगी न कि मूर्तियों, पार्कों और स्मारकों की स्थापना पर।’’

बसपा ने 2007 में 403 सदस्यीय विधानसभा में 206 सीटें जीतकर अपने दम पर सरकार बनाई थी और तब जीत का श्रेय मुख्य रूप से दलितों-ब्राह्मणों की एकता बनाकर उनकी सोशल इंजीनियरिंग को दिया गया था।

बसपा प्रमुख ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) पर केवल बड़े-बड़े दावे करने और जमीनी स्तर पर कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए बसपा को फ‍िर से सत्‍ता में लाने के लिए दलित-ब्राह्मण एकता का आह्वान किया। उन्‍होंने वादा किया कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो दलितों और ब्राह्मणों के खिलाफ अत्याचार के मामलों की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा और सपा दोनों ने दलितों और ब्राह्मणों के वोट के लिए खाली बातचीत की लेकिन सत्ता में रहते हुए उनके हितों की रक्षा नहीं की।

मायावती ने ब्राह्मणों को चुनावों में बड़ी संख्या में टिकट का भी वादा किया। बसपा प्रमुख ने कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध का समर्थन किया और घोषणा की कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो राज्य में तीनों विवादास्पद कानूनों को लागू नहीं किया जाएगा।

राज्य की कानून-व्‍यवस्‍था पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा, ‘हमारी बहनें वर्तमान भाजपा सरकार और पिछली सपा सरकार दोनों में सूर्यास्त के बाद घर से बाहर नहीं जा सकतीं, भले ही वे कोई दावा करें या इसे साबित करने के लिए कोई हथकंडा अपनाएं।’

हिंदुओं और मुसलमानों दोनों के एक ही पूर्वज होने पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान का जिक्र करते हुए बसपा अध्यक्ष ने सवाल उठाया कि आरएसएस, भाजपा और सरकार ने मुसलमानों के प्रति सौतेला रवैया क्यों अपनाया है। उन्होंने सपा और कांग्रेस को मुसलमानों के मामले में किसी भी तरह से कम नहीं बताते हुए उनसे अपील की कि वे पश्चिमी उप्र के मेरठ और मुजफ्फरनगर दंगों के मामलों को न भूलें। बसपा प्रमुख ने केंद्र में सत्ता में रहने के दौरान मेरठ और मुजफ्फरनगर में सांप्रदायिक दंगों के लिए कांग्रेस पर भी निशाना साधा और पार्टी पर अल्पसंख्यकों को सुरक्षा नहीं देने का आरोप लगाया।

गौरतलब है कि मायावती के निर्देश पर बसपा महासचिव सतीश मिश्रा की अगुवाई में ब्राह्मण समाज को प्रभावित करने के लिए अयोध्‍या से बसपा ने प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन की श्रृंखला शुरू की और उसके तहत प्रदेश के सभी जिलों में यह सम्मेलन आयोजित किया गया । मंगलवार को लखनऊ में पहले चरण का समापन हुआ। मायावती ने बीते दिनों कहा था कि पहले चरण का समापन लखनऊ में होगा और भविष्य में और सम्मेलन किए जाएंगे।

बसपा के पूर्व के सम्मेलनों से इतर इस बार बदलाव करते हुए बसपा अध्यक्ष के भाषण की शुरुआत से पहले भगवा वस्त्र, शंख ध्‍वनि और ‘मंत्रोच्चार’ ने बड़ी संख्या में लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए पार्टी के सभी प्रयासों का संकेत दिया। बौद्धिक वर्ग का 2022 के चुनावों में स्पष्ट बहुमत हासिल करने के लिए उन्हें त्रिशूल और मंच पर भगवान गणेश की एक छोटी मूर्ति भी भेंट की गई।

मायावती ने आज यहां कहा कि बसपा अपनी कथनी और करनी पर अडिग है और यह 2007 से 2012 तक उसके शासन से प्रमाणित किया जा सकता है जिसमें अन्य वर्गों के साथ-साथ दलित और ब्राह्मण समाज के कल्याण और सुरक्षा को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी गई। उन्होंने वादा किया कि इस बार सत्ता में आने पर, बसपा सरकार समाज के अन्य वर्गों के साथ-साथ ब्राह्मण समाज की सुरक्षा, सम्मान और विकास के लिए काम करेगी और उनकी उचित देखभाल की जाएगी और किसी भी तरह से निराश नहीं किया जाएगा।

भाषा संगीता आनन्द राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)